क्या आप भी देते हैं गिफ्ट में यह 7 चीजें तो हो जाए सावधान, चुरा लेंगी ये आपकी सारी खुशियां

दोस्तों क्या आप भी गिफ्ट में ये 7 चीजें देते या लेते हैं तो हम आपको बता दें ये चीजें चुरा लेंगी आपकी खुशियां।

गिफ्ट एक्सचेंज करना आज के समय में आम हो गया है। ये मानव जीवन का एक बहुत ही अहम हिस्सा माना जाने लगा है। गिफ्ट पाकर हर कोई खुशी से झूम उठता है लेकिन अक्सर गिफ्ट लेते समय किस की नियत कैसी है हम यह नहीं जानते।

लेकिन ये जानना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर तोहफा देते समय सामने वाले की नियत साफ ना हो तो वह उपहार आपकी खुशियों को दुगना करने की बजाय उन पर ग्रहण भी लगा सकता है।

इसीलिए हर एक व्यक्ति को किसी से उपहार लेते समय इन बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। चलिए जानते हैं उन चीजों के बारे में जो आप को गिफ्ट में ना तो देनी चाहिए और ना ही लेनी चाहिए।

हिंसक जानवर

hinsak janwar

हिंसक जानवर जैसे कि शेर बाघ या चीता की तस्वीर या उनकी मूर्ति उपहार में देना और लेना नहीं चाहिए।

डूबते हुए जहाज की तस्वीर

dubta hua jahaaz

ऐसी तस्वीर उपहार में मिलना और इसे घर में रखना अशुभ माना जाता है इससे घर में आर्थिक नुकसान होता है।

चाकू छुरी

chaku churi

चाकू-छुरी ना तो किसी को उपहार में देना चाहिए ना ही किसी से लेना चाहिए। अगर कहीं से आपको मिले तो उसे घर में नहीं रखना चाहिए उपहार में कभी भी छुरी-चाकू का लेनदेन ना करें इससे परिवार में क्लेश होता है।

रूमाल

rumal

रूमाल गिफ्ट में देना दुख कारक माना गया है इससे जीवन कष्ट में आता है।

घड़ी

ghadi

बहुत से लोग घड़ी उपहार में देते हैं जबकि घड़ी गिफ्ट में देना जीवन प्रगति को रोकना माना जाता है। इसीलिए दोस्तों यह 7 चीजें कभी भी गिफ्ट में ना तो देनी चाहिए और ना ही लेनी चाहिए।

काले कपड़े

kale kapde

कभी भी किसी को काले कपड़े का उपहार नहीं देना चाहिए अगर कोई आपको यह देता है। तो यह अपशगुन माना जाता है। यह दुख, कष्ट और पीड़ादायक माना जाता है इसे मृत्यु कारक भी कहा गया है यही वजह है कि शादी के एक साल तक काले कपड़े पहनना अच्छा नहीं माना जाता।

जूते

kale jute

जूते उपहार में देना जुदाई का प्रतीक माना जाता है। प्रेमी को इसे एक दूसरे को बिल्कुल भी नहीं देना चाहिए इसे देने से दोनों के रास्ते अलग-अलग हो जाते हैं।

Leave a Comment