शादी के बाद अक्सर लोग मोटे हो जाते हैं क्या है मोटेपन का राज़

अक्सर मोटापा बढ़ने का कारण ज़्यादा खानपान की आदतों से जोड़ा जाता हैं. जंक-फ़ूड के अधिक सेवन से भी मोटापा बढ़ने का एक फैक्टर हैं. पर मोटापा बढ़ने का कारण शादी भी तो होती हैं. जी हा यह हम बिलकुल नहीं कह रहे हैं एक शोध के अनुसार इस बात का पता चला है कि अक्सर शादी के बाद Couples का वेट बढ़ जाता हैं और वह मोटे हो जाते हैं.

शादी के बाद ही क्यों हो जाते है लोग मोटे

आपने अक्सर ये सुना होगा कि शादी के बाद ज़िन्दगी बदल जाती है पर क्या आपने कभी यह भी सुना है कि शादी के बाद शरीर भी बदल जाता है. जी हा यह बिलकुल सच हैं. इस बात से काफी लोग चिंतित हैं कि आखिर कैसे और क्यों ऐसा होता हैं. तो वही एक शोध के मुताबिक Couples की लाइफ स्टाइल में बदलाव के कारण ऐसा हो सकता है.

शोध के अनुसार

शोध के अनुसार सिंगल्स की तुलना शादीशुदा लोग ऑर्गेनिक और ट्रेड फूड की खरीददारी ज्यादा करते हैं. यूनिवर्सिटी ऑफ बेसल में हेल्थ साइकोलॉजी की असिस्टेंट प्रोफेसर जुट्टा माटा के अनुसार, लंबे समय से रिलेशनशिप में रहने वाला व्यक्ति खानपान के प्रति कुछ ज्यादा सजग हो जाता है.

शोध के अनुसार , दुनियाभर में शादीशुदा लोगों का BMI यानी बॉडी मास इंडेक्स सबसे अधिक होता है. शोध में एक बड़ी ही दिलचस्प बात कही गई है कि शादी की रस्मों के दौरान ही उनका वजन करीब दो किलो तक तो बढ़ ही जाता है.