क्या आप जानते है, ट्रेन के पीछे लिखे x का क्या मतलब होता है?

5/5 - (1 vote)

दोस्तों आज मैं आपको एक नई जानकारी देने वाली हूं क्या आपको पता है ट्रेन के सबसे पीछे वाले डिब्बे पर X क्यों लिखा होता है नहीं ना आज मैं आपको बताऊंगी कि x का मतलब क्या होता है।

दोस्तों भारत एक ऐसा देश है इसका रेलवे सिस्टम दुनिया में सबसे बड़ा है। भारत में रोजाना लाखों लोग ट्रेन में सफर करते हैं। आपने भी काफी बार ट्रेन में सफर किया होगा लेकिन आज मैं आपको ट्रेन से जुड़ी हुई कुछ ऐसी जानकारी बता रही हूं।

जिसके बारे में शायद ही बहुत कम लोगो को मालूम होगा आपने रेल के आखिरी डिब्बे को तो देखा ही होगा। लेकिन क्या कभी आपने यह जानने की कोशिश की है कि रेल के आखिरी डिब्बे के पीछे X क्यों लिखा होता है। आप में से कई लोगों ने ट्रेन की इस पीछे वाली बोगी पर इस निशान के बारे में कभी कुछ नहीं सोचा होगा। और बहुत से ऐसे लोग भी हैं जिन्होंने निशान देखा तो होगा। लेकिन इसे नजर अंदाज कर दिया होगा।

आखिर ये निशान ट्रेन के आखिरी डिब्बे पर क्यों होता है। कभी आपने सोचा है क्या इस निशान का कोई रीजन होता है जिसकी वजह से ट्रेन के आखिरी बोगी के पीछे यह निशान लगा दिया जाता है।

आज मैं आपको इस निशान के बारे में बताऊंगी यह तो सभी जानते हैं कि ट्रेन में सभी डिब्बे एक दूसरे से कनेक्ट होते हैं। ऐसे में अगर इनके जुड़ाव में कोई प्रॉब्लम हो जाए तो ट्रेन के डिब्बे ट्रेन से छूटकर पीछे रह जाते हैं।

ट्रेन का सफर काफी लंबा होता है अगर ट्रेन के डिब्बे पीछे छूट जाए तो ड्राइवर को इस बात का पता नहीं चल पाएगा। इसीलिए दूसरी गाड़ी को उस लाइन पर जाने की परमिशन नहीं दी जाएगी।

इसी वजह से ट्रेन के आखिरी डिब्बे पर x का निशान बना दिया जाता है। ताकि ट्रेन के कर्मचारियों को यह पता चल जाए की पूरी ट्रेन जा चुकी है या आ चुकी है। सभी ट्रेनों के पीछे यह x का निशान होना अनिवार्य होता है। और इसी से पता चलता है की ट्रेन किसी भी हादसे का शिकार नहीं हुई है। और पूरी ट्रेन एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन पर सही सलामत आ गई है।

हर स्टेशन पर ट्रेन के कर्मचारी ट्रेन की चेकिंग करते हैं। सभी ट्रेन के लास्ट डिब्बे में आप को सफेद या पीले रंग का एक्स का निशान मिलेगा। ट्रेन पूरी आ चुकी और अब ट्रेन अगले स्टेशन पर जाएगी यही पहचान रखने के लिए ट्रेन के आखिरी डिब्बे पर ये निशान बनाया जाता है।

X के निशान के अलावा और भी कई सारी चीजें होती है जैसे ट्रेन के आखिरी डिब्बे पर बिजली का लेम्प भी बना हुआ होता है। यह हर थोड़ी देर बाद चमकता रहता है पहले जमाने में यह लेम्प तेल से जलाया जाता था। लेकिन आजकल यह बिजली से चलता है रात के समय में x का निशान तो दिखेगा नहीं इसीलिए बिजली से चलने वाला यह लेम्प लगा दिया जाता है।

अब आप जान ही गए होंगे कि ट्रेन के आखिरी डिब्बे के पीछे यह एक्स का निशान क्यों बनाया जाता है। इन सबके अलावा ट्रेन के लास्ट डिब्बे में LV भी लिखा होता है। जिस की फुल फॉर्म होती है लास्ट वीकल ( यानि आखिरी डिब्बा) अगर स्टेशन पर आने वाली ट्रेन के पीछे X KA निशान दिखाई नहीं देता है। तो इसका यह मतलब होता है कि ट्रेन पिछले स्टेशन से पूरी नहीं आई ट्रेन के कुछ डिब्बे ट्रेन से अलग होकर पीछे रह गए हैं।

ऐसी स्थिति में ट्रेन कर्मचारी आपातकालीन कार्यवाही शुरु कर देते हैं। हर ट्रेन में x का निशान होना अनिवार्य होता है।

इस x के बारे में आपमें से कितने लोग जानते है हमे कमेन्ट करके बताएं और हमारी पोस्ट को लाइक और ज़्यादा से ज़्यादा शेयर करें ताकि हमारी डाली हुई हर पोस्ट सबसे पहले आप तक पहुंचे।