मरने के बाद भी यहां हवा में उड़ रहे हैं जानवर, जानिए क्यों और कैसे?

अब तक फोटो आैर वीडियो लेने सहित कर्इ जानकारियो के लिए ड्रोन प्रयोग में लाए जा रहे है। लेेकिन नीदरलैंड के बार्ट अनोखे ड्रोन बनाने के लिए इन दिनो काफी चर्चा में है।

 

दरअसल, मौजूदा समय में ड्रोन का प्रचलन काफी तेजी से बढा है। अब तक फोटो आैर वीडियो लेने सहित ही कर्इ जानकारियो के लिए ड्रोन प्रयोग में लाए जा रहे है। लेेकिन नीदरलैंड के बार्ट अनोखे ड्रोन बनाने के लिए इन दिनो काफी चर्चा में है।

animal drone

बार्ट अपने बनाए ड्रोन से मरे हुए जानवरो को आज-कल आकाश की सैर करा रहे है। बार्ट की सबसे लोकप्रिय परियोजना कैट ड्रोन है जिसके पंजों में चार प्रोपेलर्स किसी भी वस्तु को आगे धकेलने वाला शक्ति उपकरण बंधे हुए हैं। अन्य आविष्कारों में उड़ने वाला शुतुरमुर्ग, आस्ट्रिचचॉपर और एक मरी हुई शार्कजेट के ड्रोन भी उनके इस ज़खीरे में शामिल हैं।

animal drone 2

अब बार्ट की नई चुनौती के रूप में गाय को हवा में उड़ाने की तय्यारी  कर रहे है। इसे लेकर उनकी उम्मीद है कि गाय वाला ड्रोन शक्तिशाली मानव के लिए पर्याप्त उपकरण भी हो सकता है और जिस पर वे खुद भी उड़ सकते हैं। animal drone 1

बार्ट कहते हैं की यदि मैं उड़ान भरता हूं तो मैं बहुत ही अजीब तरह की चीज पर उड़ना चाहूंगा। इसलिए हम जानवरों के बारे में सोच सकते हैं, क्योंकि वह उड़ने के लिए काफी बड़े होते हैं। इसी प्रक्रिया के माध्यम से बार्ट ने जानवरों को संरक्षित करने के तरीके भी सीखे हैं। उन्होंने कहा है मेरे इस काम को आलोचना और समर्थन दोनों ही मिल रहे हैं।