सभी रोगों को करे जड़ से खत्म इतनी ताकत है इस एक सब्जी में

star fruit benefits स्टार की तरह दिखने वाला कमरख का फल स्टार फ्रूट के नाम से जाना जाता है। स्वाद में खट्टा लेकिन स्वादिष्ट हेयर फॉल आपको सड़कों पर हर कदम पर चाट के ठेले पर देखने को मिल जाएगा। शकरकंदी की चार्ट के साथ इसका स्वाद बहुत ही मजेदार लगता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं सर्दियों में मिलने वाला यह फल आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है और इस हल्के हरे व पीले रंग के फल में कैलोरी बहुत ही अधिक मात्रा में पाई जाती है।

इसमें विटामिन सी काफी अधिक मात्रा में होता है चलिए आपको बताते हैं इसके स्वास्थ संबंधित फायदों के बारे में।

सर्दियों में कई लोगों को त्वचा संबंधी समस्या हो जाती हैं इनमें से कुछ लोग दाद और खुजली की समस्या से परेशान होते हैं। ऐसे लोगों को कमरख का सेवन करना चाहिए इसके सेवन से दाद और खुजली की समस्या काफी हद तक कम हो जाती है।

कमरख का फल शक्तिवर्धक होने के साथ-साथ शरीर को ताजगी भी देता है। कमरख का फल अगर रुखा खाया जाए तो वह शरीर को काफी ताज़गी और एनर्जी देता है।

कमरख के फल में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होने के कारण इसमें पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है और इस कारण यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

जिन लोगों को भूख नहीं लगती है और वह इस कारण दुबले-पतले हो जाते हैं कमरख उनके लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

अगर किसी को भूख नहीं लगती तो उसे सुबह उठकर कमरख के एक गिलास जूस में चीनी मिलाकर पीना चाहिए 3 से 4 दिन में ही आपको असर दिखने लगेगा।

अगर आपके बालों में डेंड्रफ हो गई है तो बादाम का तेल को कमरख का रस मिलाकर इस मिश्रण को स्कैल्प पर लगाएं और आधे घंटे बाद सिर धो लें डैंड्रफ खत्म हो जाएगी और बाल अधिक चमकदार हो जाएंगे

कमरख का रस हैंगओवर कम करने में बहुत असरदार होता है। हैंगओवर दूर करने के लिए कमरख का रस पी ले।

कमरख को एंटी-कैंसर फूड भी कहा जाता है।

बच्चों के पेट में होने वाले कीड़ो की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

1 thought on “सभी रोगों को करे जड़ से खत्म इतनी ताकत है इस एक सब्जी में”

Leave a Comment