बदनदर्द, घुटनों का दर्द कमजोरी और खून की कमी भूल जाओगे अगर इसे नाश्ते में खाओगे

साबूदाने की खिचड़ी, खीर या पापड़ तो आपने खा रखे होंगे व्रत और त्योहारों में साबूदाने का विशेष महत्व है और उसकी काफी सारी डिशेज बनाई जाती हैं।

साबूदाने में कार्बोहाइड्रेट, विटामिंस, सोडियम, प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन बी कांपलेक्स, पैंटोथैनिक एसिड, विटामिन 6, आयरन, मैग्नीज, कैलशियम और कॉपर होता है।

अगर आप रोजाना एक कप साबूदाना खाते हैं तो इससे आपको 45% कास्ट मिलते हैं

आप भी अपने नाश्ते में साबूदाने को शामिल कर ले आपके शरीर को मिलेंगे यह सभी स्वास्थ्य लाभ।

शरीर में एनर्जी और जोश के लिए लोग तरह-तरह के मल्टीविटामिंस और एनर्जी ड्रिंक का सहारा लेते हैं। लेकिन इन सभी पदार्थों का कुछ ना कुछ दुष्ट प्रभाव आपके शरीर पर पड़ता है।

sabudana khane ke fayde

भरपूर एनर्जी के लिए आपको पौष्टिक तत्वों से भरपूर नाश्ता करना चाहिए और ऐसा ही भोजन लेना चाहिए। साबूदाना खाने से आपकी बॉडी में एनर्जी आती है क्योंकि इसमें काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होते हैं।

जिससे आपका पेट देर तक भरा रहता है और जल्दी थकान भी नहीं होती। साबूदाना खाने से आपकी हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत हो जाती हैं। दरअसल साबूदाने में कैल्शियम की मात्रा भरपूर होती है।

sabudana khane se haddiya mazboot

इसके अलावा इसमें आयरन, विटामिन और प्रोटीन भी बहुत ज्यादा पाया जाता है। इसीलिए साबूदाना हड्डियों की कमजोरी को दूर करता है और उन्हें मजबूत बनाता है।

साबूदाना में मौजूद तत्व मांसपेशियों को मजबूत बनाता है साबूदाना खाने से आपको कभी भी एनीमिया की बीमारी नहीं हो सकती। क्योंकि ये शरीर में खून और हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है।

साबूदाना में मौजूद तत्व शरीर में रेड ब्लड सेल्स का निर्माण करने में मदद करते हैं। इसके सेवन से आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ जाती है अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो साबूदाना खाना आपकी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।

red cells

साबूदाना शरीर में ब्लड सरकुलेशन को अच्छा बनाता है और धमनियों के ब्लॉक को धीरे-धीरे कम कर देता है।

इसीलिए हाई ब्लड प्रेशर के मरीज को नाश्ते में साबूदाना जरूर खाना चाहिए। साबूदाना आपके पाचन तंत्र के लिए भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है।

कब्ज-अपच सूजन और पेट फूलने जैसी सभी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा आपके केलोस्ट्रोल के लेवल को भी नियंत्रित रखता है।

अगर आप नाश्ते में साबूदाने का सेवन करना चाहते हैं तो इससे अनेक तरह की डिशेस बना सकते हैं। साबूदाने की खीर और खिचड़ी बहुत ही स्वादिष्ट बनती है। इसके अलावा आप साबूदाने से वडा, उपमा, नमकीन, टिक्की, पकोड़े, पोहा, कटलेट वगैरह भी बना सकते हैं। इस तरह अपने आहार में साबूदाने को शामिल कर ले और स्वस्थ रहे।