राशि के अनुसार कौनसा रत्न है आपके लिए भाग्यशाली?

ग्रहों के बुरे प्रभाव के कारण लोगो को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वैसे तो ग्रहों की शांति के लिए अनेक उपाय बताए गए है किंतु इस समस्या का हल रत्नों द्वारा भी किया जा सकता है। हर राशि का अपना एक अलग स्वभाव होता है वैसे ही हर रत्न का अपना एक अलग प्रभाव होता है। आज हम अपने पाठको को बतायेंगे की किस राशि के लिए कोनसा रत्न शुभ फलदायी है।

मेष राशि रत्न

मेष राशि के जातक क्रोधी और जिद्दी स्वभाव के होते है। ये छोटी छोटी बातों पर भी बहुत जल्दी क्रोधित हो जाते है। मेष राशि के जातकों को मूंगा अथवा गार्नेट रत्न धारण करना चाहिए ताकि इनका दिमाग शांत रहे। इन राशि के जातकों का हीरा धारण करना अशुभ माना गया है।

वृषभ राशि रत्न

इस राशि के जातक बहुत भावुक स्वभाव के होते है जिसके कारण ये किसी पर भी जल्दी भरोसा कर लेते हैं। ये इस राशि की सबसे बड़ी कमजोरी मानी गई है। इन्हें हीरे का धारण करना चाहिए ताकि इसके प्रभाव से ये बुरी संगत से दूर रह सके। इन राशि वालो को मूंगा और माणिक्य नही पहनना चाहिए।

मिथुन राशि रत्न

इस राशि के जातक कलाप्रेमी होते है किंतु इनकी एक कमी ये होती है कि इन्हें सफलता देर से मिलती है। यदि ये पन्ना धारण करे तो इन्हें सफलता के लिए ज्यादा प्रतीक्षा नही करनी पड़ेगी। साथ ही इन्हें नीलम रत्न नही पहनना चाहिए।

कर्क राशि रत्न

इस राशि के जातक बुद्धिमान होते है किंतु अपने हठी स्वभाव के कारण इन्हें नुकसान झेलना पड़ता है। इन राशि वालो को मोती पहनने से लाभ मिलता है। ये इनके मन को शांत करता है और विचारों को निंयत्रित करता है। यह जातक मूंगा धारण न करे तो अच्छा होगा।

सिंह राशि रत्न

सिंह राशि के जातक को छोटी छोटी चीजे भी मेहनत से मिलती है। ऐसे में ये जातक माणिक्य, रेड ओपल या गारनेट धारण करे तो उन्हें अपने कार्य मे जरूर सफ़लता मिलेगी।हीरा पहनने से इन्हें नुकसान हो सकता है।

कन्या राशि रत्न

इस राशि के जातक जीवन की कठिनाइयों से निपटना अच्छी तरह जानते हैं। इस राशि के लोग बहुत भावुक और चंचल किस्म के होते है जो इनके लिए मुसीबत बन जाता है। अतः कन्या राशि के जातकों को पन्ना धारण करना चाहिए।

तुला राशि रत्न

इस राशि के जातक पैसा कमाने के लिए हमेसा उत्सुक रहते है। इस कारण से कई बार स्वार्थी भी हो जाते है। अपनी नकारात्मकता को नियंत्रित करने के लिए इन्हें ओपल, ब्लू डायमण्ड और टोपाज धारण करना चाहिए। मूंगा पहनने से इन्हें नुकसान हो सकता है।

वृश्चिक राशि रत्न

इस राशि वाले जातक बहुत धैर्यशील और शांत होते है।ये खूब जी तोड़ मेहनत करते है और पसीना बहाते है, इसके बाद ही इन्हें सफलता मिलती है। यदि ये मूंगा धारण करे तो इनको अपने कार्यो में जल्दी सफलता मिलती है। इन्हें हीरा धारण करने से परहेज करना चाहिए।

धनु राशि रत्न

इस राशि के लोग मजबूत और शक्तिशाली होते है किंतु ये अक्सर अपना काम अधूरा छोड़ कर चले जाते है। इस राशि के जातक को पुखराज धारण करना चाहिए ताकि इनके भाग्य में वृद्धि हो सके। पन्ना इनके लिए नुकसानदेह होता है।

मकर राशि रत्न

मकर राशि वाले जातक के जीवन मे परिश्रम और चिंता दुसरो से अधिक होती है। इन्हें अपने परिवार से सहयोग नही मिलता ओर भाग्य भी देरी से जागता है। इनकी राशि का स्वामी शनि है इसलिए इन्हें नीलम धारण करना चाहिए। ये जातक पुखराज ना पहमे तो बेहतर होगा।

कुम्भ राशि रत्न

इस राशि के जातक शरीर से कमजोर होते है पर इनमे ज्ञान का भंडार पाया जाता है।इनका शुभ रत्न नीलम है तथा इन्हें पुखराज नही धारण करना चाहिए।

मीन राशि रत्न

इस राशि के लोग काफी उत्साहित रहते है किंतु इनका स्वास्थ्य अच्छा नही रहता है। इस राशि के जातकों को पुखराज पहनने की सलाह दी जाती है तथा पन्ना इनके लिए अशुभ होता है।

Leave a Comment