सिगरेट की लत से सिर्फ 3 दिन में छुटकारा पाएं ऐसा बेस्ट घरेलू उपाय आपको पता नहीं होगा

quit smoking अगर आपको सिगरेट की लत है तो उसको कैसे छोड़ा जाए आज हम आपको बतायेंगे। क्योंकि दोस्तों सिगरेट की लत के कारण आज बहुत सारे कैंसर हो रहे हैं। जिनके कारण लोगों की जान खतरे में पड़ गई है सरकार का कहना है कि भारत में हर साल दस लाख लोग सिगरेट पीने से मरते हैं।

साल 2016 और 17 में हुए सर्वे के मुताबिक भारत में सिगरेट पीने वालों की संख्या 10 करोड़ से अधिक है।

ऐसे में ही बहुत जरूरी हो जाता है कि हम आपको इस लत को छुड़वाने के कुछ खास उपाय बताएं

पहली सलाह

आप सुबह उठते ही दो गिलास गुनगुने पानी में नींबू निचोड़ कर पी लें। आप चाहे तो इस पानी में शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

दूसरी सलाह

जब भी आपका सिगरेट पीने का मन करे आप खुद को समझाएं कि आपको सिगरेट पीना छोड़ना है। सिगरेट छोड़ने के लिए इच्छाशक्ति सबसे ज्यादा जरूरी है।

तीसरी सलाह

कि जब आप इच्छाशक्ति के साथ सिगरेट छोड़ने की डेडलाइन तय कर ले और उसके बाद आपको जब भी सिगरेट पीने की तलब लगे। तो आप आराम से बैठे लंबी सांस भरें और पानी पी ले ऐसा करने से आपका ध्यान भटकेगा और सिगरेट पीने की तलब खत्म हो जाएगी।

चौथी सलाह

अदरक और आंवले को कद्दूकस करके उसे सुखा लें नींबू और नमक डालकर डिब्बे में भरकर हमेशा अपने साथ रखें। जब भी आपको सिगरेट पीने की तलब लगे थोड़ी-थोड़ी देर में इस पेस्ट का सेवन करते रहे।

इसके अलावा मौसमी संतरा और अंगूर जैसे फल या उनका जूस पीना भी सिगरेट की तलब को मिटाने में काफी मददगार साबित होगा।

दोस्तों अगर यह तरीका आपको कारगर होता है तो आप अपने दोस्तों को जरूर बताएं और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि वह लोग भी इससे फायदा उठा सकें।

दोस्तों आज मैं आपसे एक सवाल पूछना चाहती हूं सिगरेट की डिब्बी, गुटखे के पैकेट और शराब की बोतल इन सब में यही लिखा होता है कि स्मोकिंग करना सेहत के लिए हानिकारक है।

तो फिर ये सारी चीजें इतनी खुलेआम क्यों बिकती हैं इन पर सरकार कोई रोक क्यों नहीं लगाती। जब मोदी 1 दिन में नोटबंदी करा सकता है तो क्या वह कभी इन चीजों को बन नहीं करा सकता। क्या नशा हमारे देश से खत्म नहीं हो सकता क्या हमारा देश स्वस्थ भारत नहीं बन सकता।

नशे की वजह से जो देश में दस लाख लोग मरते हैं क्या उनकी जाने नहीं बचाई सकती क्या इंसानी ज़िंदगी इतनी सस्ती है?

दोस्तों आप अगर सहमत हैं तो मेरे सवाल का जवाब जरूर कमेंट बॉक्स में लिखें और अपनी राय दें क्या यह सारी नशे वाली चीजें बिकना सही है या गलत?

Leave a Comment