चेहरे पर पिंपल्स ने कर दिया है नाक में दम तो इस्तोमाल करें ये 4 फेस पैक

5/5 - (1 vote)

जिद्दी पिंपल अपने आप जाने का नाम नहीं लेते. लेकिन, घरेलु उपाय इन पिंपल्स पर बेहद कारगर साबित होते हैं. ये फेस चेहरे पर पिंपल्स हो जाएं तो दिल और चेहरे दोनों में दर्द होने लगता है. ये जिद्दी पिंपल एक बार निकल आए तो एक हफ्ते तक जाने का नाम नहीं लेता और एक के जाते ही दूसरा निकल आने को तैयार रहता है. इन पिंपल्स को नोचने या फोड़ने से ये पीछा नहीं छोड़ते बल्कि इनसे (Pimple) छुटकारा पाने के लिए इन्हें काफी संभल कर ट्रीट करना पड़ता है. ये कुछ ऐसे फेस पैक हैं जो पिंपल्स को इरिटेट किए बिना उन्हें दूर करते हैं जिससे ये प्राकृतिक तरीके से खत्म होते हैं और चेहरे पर किसी तरह के धब्बे नहीं छोड़ते.

हल्दी और शहद फेस पैक ( Turmeric and Honey Face Pack)

हल्दी को उसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है, इससे चेहरे के पिंपल भी दूर होते हैं और दाग-धब्बे भी. शहद चेहरे को प्राकृतिक ग्लो देता है और उसे मॉइस्चराइज भी करता है. इन दोनों को मिलाकर एक स्मूद पेस्ट बना लें और 10 मिनट चेहरे पर लगाकर इसे को धो लें. चेहरे पर निखार आ जाएगा. 

एलोवेरा फेस पैक ( Aloe Vera Face Pack)

एलोवेरा पिंपल की इरिटेशन को अपने कूलिंग एजेंट से तुरंत दूर करता है. साथ ही, इससे पिंपल फैलने से बचते हैं. एलोवेरा जेल को सीधा पिंपल पर लगाएं और 10 मिनट बाद धो लें. 

दही और ओट्स फेस पैक (Curd and Oats Face Pack)

ओट्स स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसे दही के साथ लगाने पर चेहरे की डीप क्लेंजिंग होती है. आप दही और ओट्स में अंडे का सफेद भाग भी मिला सकते हैं.  इस फेस पैक को 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें. 

नीम और हल्दी फेस पैक (Neem and Turmeric Face Pack)

ये दो ऐसी सामग्री है जिनका उपयोग हमारी दादी-नानी अपने समय से करती आ रही हैं. इसके एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पिंपल्स को खत्म करने में तुरंत असर दिखाते हैं. नीम की पत्तियों को पीसकर इसका एक चम्मच पाउडर बना लें और इसमें आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे चेहरे पर 10 मिनट रख कर धो लें.