ये दाने फेफडे और हड्डियां मजबूत कर शरीर में कभी खून की कमी नहीं होने देंगे

Rate this post

moongfali ke dane khane ke fayde दोस्तों आज हम बात करेंगे सस्ते बादाम यानि कि मूंगफली के दानो की बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं। कि मूंगफली स्वास्थ के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है।

अधिकतर लोग इसे स्वाद के लिए खाते हैं परन्तु इस से होने वाले फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन और जिंक पाया जाता है। जो शारीरिक वृद्धि के लिए बहुत ही आवश्यक होता है।

अगर आप किसी वजह से दूध नहीं पीते हैं तो फिर मूंगफली का सेवन आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित होगा। ये आपके शरीर में विटामिन E और विटामिन 6 की मात्रा को भरपूर कर देगा। साथ ही आप को इससे आपको कैल्शियम का भी खजाना मिल जाएगा।

चलिए आपको विस्तार से बताते है मूंगफली के फायदो के बारे में

ground nut benifits

मूंगफली के दानो में मौजूद पोषण तत्व पेट से जुड़ी हुई सभी समस्याओं में राहत देने का काम करते हैं। इसके नियमित सेवन से कब्ज की समस्या खत्म हो जाती है।

मूंगफली खाने से बॉडी को काफी ताकत मिलती है और इसके अलावा यह पाचन क्रिया को भी बेहतर रखने में काफी मददगार साबित होती है।

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए मूंगफली खाना बहुत ही फायदेमंद होता है। इससे गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास बहुत अच्छे तरीके से होता है।

Omega 6 से भरपूर मूंगफली त्वचा को कोमल और नम बनाए रखने में काफी मदद करती है। कई लोग मूंगफली के पेस्ट का इस्तेमाल फेस पैक के तौर पर भी करते है।

मूंगफली के सेवन से हृदय से संबंधित बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है। मूंगफली के नियमित सेवन से खून की कमी भी नहीं होती।

बढ़ती हुई उम्र के लक्षणों को रोकने के लिए भी मूंगफली का प्रयोग किया जाता है। इसमें मौजूद एंटीआक्सीडेंट बढ़ती हुई उम्र के लक्षणों जैसे की बारीक रेखाएं और झुर्रियों को बनने से रोकते हैं।

मूंगफली में Calcium व vitamin d की पर्याप्त मात्रा होती है। इसके सेवन से हड्डियां मजबूत हो जाती हैं। मूंगफली खांसी में भी फायदा पहुंचाती है रोजाना मूंगफली खाने से फेफड़ों को मजबूती मिलती है।