ये पानी शरीर की सारी गंदगी बाहर कर देगा और मोटापे को भी पसीने के रास्ते निकाल देगा

दालों को प्रोटीन का पावर हाउस कहा जाता है मूंग दाल बहुत हल्की और सुपाच्य होती है यह सभी के लिए बहुत फायदेमंद होती है। अगर आप मूंग की दाल का सेवन सप्ताह में दो या तीन बार करते हैं तो आपको सभी जरूरी विटामिंस और मिनरल्स मिलते हैं। साथ ही आप कई तरह के रोगों से भी निजात पा सकते हैं

मूंग की दाल में मैग्नीज, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फोलिट, कॉपर, जिंक और कई तरह के विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं।

मूंग की दाल का पानी स्वास्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। चलिए आपको बताते है कैसे बनाएं मूंग की दाल का पानी।

इसे आप सामान्य तरीके से बनाएं जब भी आप दाल बना रहे हैं तो दो-तीन कप पानी एक्स्ट्रा डालें और दो सीटी ज्यादा लगा ले ताकि दाल अच्छी तरह से गल जाएँ। पकने के बाद जब दाल पूरी तरह गल जाएगी तो पानी में मूंग के सभी पोषक तत्व आ जाते हैं। अगर बच्चों के लिए बना रहे हैं तो चम्मच से दाल को मैश कर ले।

मूंग दाल का पानी-पीने से आपके शरीर में मौजूद सारी गंदगी बाहर निकल जाती है। मूंग की दाल में ढेर सारे पौष्टिक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो पूरे शरीर को पोषण देते हैं। इसके अलावा इसमें फाइबर की मात्रा भी भरपूर होती है। इसीलिए ये आंतो और लीवर को अच्छी तरह साफ करता है। बच्चों और बूढ़ों के लिए भी दाल का पानी बहुत फायदेमंद होता है।

क्यों फायदेमंद है मूंग की दाल का पानी

मूंग की दाल सभी दालों में सबसे ज्यादा पौष्टिक और सुपाच्य होती है। इनमें ढेर सारे मिनरल्स और विटामिंस के अलावा प्रोटीन रेजिस्टेंट, स्टार्च और फाइबर की मात्रा भरपूर होती है।

मूंग के एक कप उबले बीज में 212 कैलोरी, 14 ग्राम प्रोटीन, 15 ग्राम फाइबर, 1 ग्राम फेट, 4 ग्राम शुगर 321 माइक्रोग्राम फोलेट, 97 मिलीग्राम मैग्निशियम, 7 मिलीग्राम जिंक, 55 मिलीग्राम कैल्शियम होता हैं इसके अलावा विटामिन बी5 फेमिन विटामिन B6 भी होता है।

अगर आप अपना वजन हेल्दी तरीके से घटाना चाहते हैं और तेजी से फैट बर्न करना चाहते हैं। तो मूंग दाल का पानी आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है।

यह न सिर्फ आपकी कैलोरी को कम करता है बल्कि इसका पानी-पीने से आपको लंबे वक्त तक भूख का एहसास भी नहीं होता है।

इसे पीने से ना सिर्फ आप एनर्जेटिक फील करते हैं बल्कि आसानी से वजन भी कम कर सकते हैं। इसके लिए सुबह और शाम आपको एक-एक कटोरी मूंग दाल का पानी-पीना है।

इम्युनिटी बढ़ाता है

मूंग की दाल में कई तरह के विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं।

मूंग की दाल का पानी-पीने से शरीर में एनर्जी आती है। मूंग की दाल काफी हल्की सुपाच्य होती है इसीलिए इसका सेवन सभी के लिए फायदेमंद होता है।

इसी वजह से बीमार होने पर डॉक्टर मूंग दाल खाने की सलाह देते हैं। मूंग दाल आसानी से पच जाती है और इसके खाने से गैस एसिडिटी वगैरह की समस्या भी नहीं होती।

Leave a Comment