सावधान, रात में इस काम को करने से पढ़ता है सेहत पर बुरा असर

दोस्तों आज हम आपको बताएंगे रात में यह काम करना मतलब मौत को दस्तक देना है। वर्तमान में किसी भी आयु के लोगों का मोबाइल या आपने स्मार्टफोन से दूर रहना बहुत ज्यादा मुश्किल है।

बच्चे बड़े और बुजुर्गों हर कोई आजकल स्मार्टफोन का आदि हो चुका है। मोबाइल फोन से नजदीकी बनाना हमारे लिए ज्यादा लाभदायक साबित हो सकता है। परंतु बहुत कम लोगों को इसके नुकसान की जानकारी है।

इसका सबसे अधिक नुकसान आपको उस समय होता है जब पूरी दुनिया चैन से अपने-अपने घरों में सोती है और आप फोन का यूज़ कर रहे होते है। आपको बता दें कि Facebook, WhatsApp और YouTube सोशल मीडिया Platform आने से मोबाइल फोन के का इस्तेमाल बहुत ज्यादा बढ़ गया है।

लोग सोते समय भी रात के अंधेरे में मोबाइल फोन चलाते हैं जिसका स्वास्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। हाल ही में एक सर्वे में रात में मोबाइल चलाने को लेकर कई सारे नुकसान सामने आए हैं।

जहां सर्वे में बताया गया है कि इसका मानव दिमाग पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है और उनमें अटेंशन, डेफिसिट, हाइपर, एक्टिविटी, डिसऑर्डर यानी की AD HD के लक्षण भी उत्पन्न हो सकते हैं।

रात में मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने पर दिलचस्पी, नशाखोरी, कानूनी समस्याओं में वृद्धि हो सकती है। डॉक्टर ने इस शोध को लेकर बोला है कि आज युवाओं द्वारा रात में मोबाइल फोन चलाना एक आम बात है। इससे अनिंद्रा और नींद टूटने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

आपको बता दें कि अगर आप लगातार इसके आदी हो रहे हैं। तो आपको जल्द ही इस आदत से छुटकारा पा लेना चाहिए नहीं तो आप के लिए यह समस्या जानलेवा भी साबित हो सकती है।

रात देर तक मोबाइल का यूज़ करने से आपकी आंखों पर स्ट्रेस पड़ जाते है और इससे आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स भी हो सकते है।

दोस्तों इस पोस्ट में आज हमने आपको बताया कि रात में इस काम को करना यानि की मौत को दस्तक देना है। आप में से जितने भी लोग रात में मोबाइल चलाते है प्लीज़ आज के बाद रात में इसका यूज़ बंद कर दें। क्योकि सेहत ही सब कुछ है सुवस्थ शरीर से हम कुछ भी कर सकते है।

Leave a Comment