महाभारत की ये 7 बातें अगर ठान ली, तो पूरी जिंदगी कोई मात नही दे सकता

महाभारत एक बहुत बड़ा महाकाव्य ही नहीं था बल्कि यह एक ऐसा ज्ञान का भंडार है जो हमेशा भरा रहता है और हमें जीवन में हर कदम पर आगे बढ़ने की, संभल कर चलने की प्रेरणा देता रहता है। आज हम आपके साथ महाभारत की वह 7 बातें साझा करेंगे जिनको अगर आपने अपने जीवन में ठान लिया कि इन पर हमें चलना है तो पूरी जिंदगी में कोई भी आपका शत्रु आपको मात नहीं दे पाएगा। तो चलिए बताते हैं आपको वह अनमोल सात बातें।

  1. हमें जीवन में कभी भी किसी का अपमान नहीं करना चाहिए। यह एक ऐसा कुकर्म है जो सामने वाले के दिल में कुंठा पैदा कर देता है और हमारा बहुत कुछ खो सकता है। वो इंसान हमेशा के लिये हमारा शत्रु बन सकता है।
  2. अपने दोस्तो के साथ दोस्ती निभाना सही है लेकिन अगर दोस्त गलत काम कर रहा हो तो उसका साथ देना कतई सही नही है। इसलिए दोस्ती में इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए।
  3. दुसरे का हक छीनना सही नही है, यह घोर अनैतिक कार्य है। इसका दंड आज नही तो कल मिलना ही है।
  4. बल चाहे कितना ही क्यों ना हो, जीत उसी की होती है तो सत्य और ईश्वर का पालक हो। झूठ ज्यादा दिन नही टिकता।
  5. कभी भी अपने बल और धन का घमंड नही करना चाहिए। अगर ये सब हमारे पास है तो प्रभु का इसके लिए हमेशा धन्यवाद करना चाहिए। इन पर घमंड करने वाले का अस्तित्व ज्यादा दिनों तक नही रहता, इतिहास इसका गवाह है।
  6. सबसे बड़ी शिक्षा ये महाभारत से मिलती है कि हमे कभी भी किसी के खिलाफ षड़यंत्र नही रचना चाहिए। इसमे उलझ कर हम स्वयं अपना नाश कर रहे होते हैं। जुआ खेलने का तो हमे सोचना ही नही चाहिए, इस जुए ने ही महाभारत में कौरवों और पांडवों की ये हालत की थी।
  7. जिस व्यक्ति के पास उसकी गलतियों पर सावधान करने वाला और उसका हित चाहने वाला मित्र हो उसका कोई कुछ नही बिगाड़ सकता। सौ गंदे मित्र रखने से एक अच्छा मित्र रखना भला है।

दोस्तो जानकारी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर जरूर करें।