ये खाने से आपको कभी भी बुखार नहीं आयेगा और कोई बीमारी तो भूल ही जाएं

खुबानी एक बीज युक्त फल है इस फल में कई तरह के विटामिंस और फाइबर होते हैं।

खुबानी के बीज स्वास्थ के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं खुबानी के अनेकों लाभ हैं (Apricot) खुबानी को ना सिर्फ फल के रूप में बल्कि खुबानी के बीच भी इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में काफी सहायक होते हैं चलिए आज आपको इसके फायदे बताते हैं।

पाचन क्रिया में करे सुधार

Improvement in digestion

खुबानी में उपस्थित फाइबर युक्त पाचन तंत्र को एकदम ठीक रखता है खुबानी खाने से कब्ज संबंधी समस्याएं नहीं होती। यह बवासीर को दूर करने में भी काफी लाभकारी होता है। खुबानी फल से पेट के कीड़े नष्ट हो जाते हैं और पेट की गति एकदम ठीक हो जाती है।

दिल की सेहत में करें सुधार

Improve heart health

खुबानी कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करने में काफी मददगार है। इससे ह्रदय को रक्त प्रभावित करने वाली धमनिया अपनी पूरी क्षमता से काम करती हैं। इसका अर्थ यह है कि खुबानी का नियमित सेवन दिल को स्वस्थ रखता है और हृदय रोगों से आपकी रक्षा करता है।

खूबसूरती निखारे

khubsurti nikhare

खुबानी का सेवन त्वचा को जरूरी पोषण मुहैया कराता है। कील, मुंहासे, त्वचा संक्रमण को दूर करने में काफी मददगार साबित होती है। कई बड़ी कंपनियां सौंदर्य उत्पादन बनाने में खुबानी का इस्तेमाल करने का दावा भी करते हैं।

आंखों की रोशनी को तेज करें

खुबानी में प्रचुर मात्रा में Vitamin A पाया जाता है Vitamin A और आंटी एंटीऑक्सीडेंट आंखों की कोशिकाओं और उनके नुकसान की पूर्ति करता है मोतियाबिंद के रोगियों के लिए खुबानी एक बहुत ही अच्छा फल है खुबानी के बीजों का सेवन भी आंखों के लिए काफी मददगार साबित होता है।

कैंसर से करें बचाव

Cancer prevention

खुबानी ही नहीं बल्कि उसके बीच भी काफी लाभकारी होते हैं खुबानी के बीजो में कैंसर रोधी गुण मौजूद होते हैं शोधो में भी यह बात साबित हो चुकी है कि खुबानी के बीच में पाया जाने वाला विटामिन बी 17 सामान्य कोशिकाओं की रक्षा करता है और कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है।

प्रतिरोधक क्षमता को बनाएं मजबूत

अगर आप बार-बार बीमार हो जाते हो और इस बात से आप काफी परेशान है तो खुबानी का सेवन करें शोध में ये साबित हो चूकी है कि खुबानी आपके Immune system को मजबूत रखने में काफी मदद करती है इससे आपकी सेहत सुधरती है और आप बेहतर और उर्जा और शमता के साथ काम कर पाते हैं। आप अपने डॉक्टर से बात करके अपने आहार में खुबानी को शामिल कर लें।

बालों का रखें ख्याल

Hair care

खुबानी के बीज का तेल हमारे सर की त्वचा के लिए काफी पोषण देने वाला होता है। इससे हमारे बाल नर्म-मुलायम और चमकदार हो जाते हैं। खुबानी के बीज के तेल को हल्का सा गर्म करने के बाद उससे सर में मालिश करें और उसके बाद प्लास्टिक पैक में अपने बालों को अच्छे से ढक ले। आधे घंटे बाद आप अपना सर से धो सकते हैं।

Leave a Comment