करवा चौथ पूजा में भूल से भी ना करें यह दस गलतियाँ

आज में आपको बताउंगी की करवाचौथ के दिन कौन से काम नहीं करने चाहिए इस दिन स्त्री अपने सुहाग और अपने पति की लम्बी उम्र और उनके स्वास्थ में लिए करवाचौथ का व्रत रखती है।

यह दिन एक विवाहित महिला के जीवन में खुशिया भर देता है। इस दिन महिलाए अपने अच्छे मन से सभी शुभ कार्य और उपाय करती है।

परन्तु इस दिन कुछ ऐसे भी काम होते है जिन्हें करना बहुत ही अशुभ माना जाता है तो फिर चलिए आपको बताते है। वह कौन से काम है जो इस दिन महिलाओ को नहीं करने चाहिए और इस कामो को करने से बचना चाहिए।

1. अगर संभव हो सके तो फिर इस दिन आप लाल रंग के कपडे ही पहने क्योंकि यह रंग गर्मजोशी व मनोबल का प्रतीक होता है।

और साथ ही साथ ये रंग प्यार और विश्वाश का भी प्रतीक होता है। सभी महिलाएं लाल रंग के कपड़ो में बहुत ज़्यादा सुंदर व आकर्षक दिखाई देती है। और यह रंग सभी के अकर्ष्ण का केंद्र भी होता है।

2. आधुनिक समाज में तो आजकल के युवा पुरुष भी अपनी पत्नियों के लिए करवा-चौथ का यह व्रत रखने लगे है। ये कार्य नहीं करना चहिये इससे आपसी प्यार तो बढ़ सकता है लेकिन ये बहूत ज़्यादा अशुभ होता है। और इस को करवा कर आपका अपमान भी होता है।

3. इस दिन भूरे, नीले या फिर काले रंग के कपड़े बिलकुल नहीं पहनने चाहिये क्योंकि यह रंग शारीर और आत्मा की ओछ को कम करता है। और साथ ही फिसाद और निराशा को बढ़ाने वाला होता है।

4. हमेशा इस बात का ध्यान रखें की करवाचौथ की पूजा करने से पहले आप अपनी बेटी के घर मिठाइयां, तोहफे, फ्रूट्स व ड्राई फ्रूट्स भेजना कभी ना नहीं भूले।

और इस दिन करवा-चौथ की पूजा से पहले और फिर बाद में भजन व कीर्तन अवश्य करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से वातावरण और मन में सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है और इससे आपको पूजन का पूर्ण फल भी मिल जाता है।

5. इस दिन आप करवाचौथ की कथा को पूरे ध्यान व मन लगा कर सुनें क्योंकि ऐसा करने से आपको इस बात का ज्ञान होगा। की यह व्रत सिर्फ सजने या फिर सवरने के लिए नहीं है बल्कि इस व्रत से ही भारतीय पतिव्रता महिलाओं के जीवन को एक नई दिशा मिली थी।

6. इस दिन आप यही कोशिश करें की आप सुई धागे, कैंची या फिर सेफ्टीपिन का प्रयोग ना करे।

7. इस दिन घर में किसी भी सोए हुए शख्स को नहीं उठाना चाहिए।

8. इस का खास ध्यान रखे की इस दिन महिलाओं को किसी की भी बुराई, निंदा या फिर चुगली बिलकुल भी नहीं करनी चाहिए।

9. इस दिन महिलाए किसी भी रूठे हुए व्यक्ति को मनाने के लिए बिलकुल भी ना नहीं जाएँ।

10. अक्सर देखा गया है की इस दिन कुछ महिलाए समय बिताने के लिए जुवा खेलती है व्रत रखकर यह काम भूल से भी नहीं करना चहिये। क्योंकि ऐसा करना बहुत ज़्यादा हानिकारक हो सकता है।

तो आप सबको इस बात का खास ध्यान रखना है। और करवाचौथ के दिन इन गलतियों को भूल से भी नहीं करना है।