बहुत ही बेशकीमती है ये बीज, क्लिक कर पढ़िए इसके फायदे

kaddu ke beej ke fayde in hindi बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिनको कद्दू की सब्जी पसंद होती है। लेकिन उसके बावजूद भी उन लोगों को यह मालूम नहीं होगा कि इसमें इतने सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो किसी और सब्जी से नहीं मिलते।

वैसे कद्दू जहां फायदेमंद सब्जी है इसके बीज भी इससे 100 गुना ज्यादा फायदों से भरे हुए हैं। आज इस पोस्ट में हम आपको कद्दू के बीज के फायदे बताएंगे।

इम्यून सिस्टम को बहतर बनाता है

कद्दू के बीजों में उचित मात्रा में जिंक होता है यह इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में काफी कारगार होता है।वायरल, सर्दी, खांसी और जुकाम जैसे संक्रमण से सुरक्षित रखता है इसके अलावा यह डिप्रेशन दूर करने में भी काफी मददगार साबित होता है।

प्रोस्टेट ग्रंथि ठीक रखने में

सालों से कद्दू के बीजों का इस्तेमाल पुरुषों के लिए काफी बेहतर माना जाता है। इसमें मौजूद जिंक की मात्रा प्रोस्टेट ग्रंथि के लिए बहुत ही जरूरी होती है।

स्वास्थ दिल के लिए

यह स्वस्थ दिल के लिए काफी कारगर होता है कद्दू के बीजों से भरा हुआ एक चौथाई कप हमारे दिन की मैग्नेशियम की जरूरत को पूरा कर देता है। यह दिल को स्वस्थ और सक्रिय रखने में भी काफी लाभकारी होता है। यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने और आघात से सुरक्षित रखने में भी काफी मददगार होता है।

मधुमेह का खतरा कम करता है

शोधकर्ताओं के कहे अनुसार कद्दू के बीज इंसुलिन की मात्रा को बेलेंस करने का काम करते हैं। ऐसे में यह मधुमेह के रोगियों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है।

नींद के लिए बेहतर

सोने से पहले कद्दू के कुछ बीज लेना बहुत अच्छा रहता है। आप चाहे तो इन्हें किसी फल के साथ में भी ले सकते हैं कद्दू के बीजों का सेवन करने से तनाव खत्म हो जाता है और जब तनाव ही नहीं रहेगा तो फिर नींद तो अच्छी आएगी ही।