आपको पता है जिम जाने की सही उम्र क्या है?

1/5 - (1 vote)

अपने लुक और फिटनेस को लेकर आज हर कोई क्रेजी है। लेकिन टीम ऐजर में ये क्रेज़ ज्यादा देखा जाता है जहां लड़कियां जीरो फिगर और स्लिम लुक के लिए जिम जाती हैं। वही लड़के सिक्स पैक, ऐप्स, मसल्स और बॉडी को लेकर परेशान रहते हैं।

कई पेरेंस अपने बच्चों को छोटी उम्र में ही जिम भेजने लगते हैं। जो उनको नुकसान पहुंचा सकता हैं जिम जाने की सही उम्र कौन सी है इस बारे में सभी को नॉलेज होना आवश्यक है तभी हम इसके सही से लाभ उठा सकते हैं।

चलिए आज आपको बताते हैं कि जिम जाने की सही उम्र क्या है?

बचपन

हमारे शरीर का विकास जन्म से ही होना शुरू हो जाता है दो से चार महीने का बच्चा हाथ पैर माँरने लगता है। यहीं से उसकी कसरत शुरू हो जाती है बाद में जैसे-जैसे बच्चे के शरीर का विकास होता है। वैसे-वैसे उसके बॉडी में लचीलापन और शक्ति आने लगती है। चलने-फिरने, दौड़ने और खेलने-कूदने से बच्चो की हड्डियों में मजबूती आने लगती है।

पांच से आठ साल के बच्चे की उम्र जिम के लिए सही नहीं है इसके लिए उसे घरेलू खेलों से निकालकर खेल के मैदान में भेजना चाहिए जिससे उसके शरीर का विकास अपने आप होने लगेगा।

कब करें जिम ज्वाइन

How to Build Muscle With a Gym

13 से 14 साल की उम्र में हड्डियां और अंक मजबूत हो जाते हैं। लेकिन यह जिम ज्वाइन करने की सही उम्र नहीं है घर में एक्सरसाइज और बाहर साइकिलिंग, स्विमिंग या फिर गेम्स खेलकर उनकी बॉडी और हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है।

14 से 15 साल की उम्र में शरीर का लचीलापन खत्म हो जाता है और इसी उम्र में जिम जाना शुरु कर देना चाहिए।

इन बातों का रखें ध्यान

शुरुआत के दिनों में आसान एक्सरसाइज ही करें जिम एक्सपर्ट की देखरेख में ही एक्सरसाइज करें और डाइट लिस्ट भी बनाए। कोई भी एक्सरसाइज लम्बे समय तक कभी ना करें जल्दी बॉडी बनाने के लिए किसी भी मार्केट प्रोडक्ट का प्रयोग ना करें।

बरतें ये सावधानियां

जब आप जिम जाने लगते है तो इस बात का खास ख्याल रखें कि आपके शरीर को थकावट ना हो। आधे घंटे से ज्यादा कसरत नहीं करनी चाहिए बाद में धीरे-धीरे इस समय को बढ़ाना शुरू कर दें।

अपने खान-पान से तली हुई और बाजारू चीज़े निकाल दें। कोल्ड ड्रिंक की जगह जूस का प्रयोग करें अपने बाकि के कामो पर जिम का असर ना होने दें। सब काम रूटीन से करें अपने खाने, पढ़ने, आराम करने, सोने-जागने का टाइम टेबल बनाएं।

कम उम्र की लड़कियों को अपनी शारीरिक परेशानियों का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए उन्हें समय से पहले पीरियड आ सकते हैं। सही डाइट की कमी की वजह से बॉडी में वजन अधिक बढ़ सकता है।

दोस्तों अब तो आप जान ही चुके होंगे कि जिम ज्वाइन करने की सही उम्र क्या है। अगर आप इस बारे में कुछ भी कहना चाहते हैं तो हमे कमेंट करके बताएं।