यह तस्वीरें बताती हैं कि जापान बाकी दुनिया से अलग क्यों है

दुनिया में बहुत सारे देश हैं लेकिन उनमें से कोई भी जापान को टेक्नोलॉजी, नियम कानून और सफाई के मामले में पीछे नहीं छोड़ सकता। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसी तस्वीरें एकत्रित करके लाए हैं जिनसे आपको अंदाजा लग जाएगा कि जापान जैसा इस दुनिया में और कोई दूसरा देश नहीं है चलिए देखते हैं इन तस्वीरों को।

line me

इस तस्वीर में आप जापान के लोगों का अनुशासन देख सकते हो वह बिल्कुल सीधी लाइन बनाकर सीढ़ियों पर चढ़ रहे हैं। क्या कभी आपने ऐसा भारत देश में देखा है?

shivar line dhakkan

इस तस्वीर में दिख रहे हैं सीवर लाइन के ढक्कन पर बने चित्रकारी को आप देख सकते हैं जिससे आपको अंदाजा लग जाएगा कि जापान के लोग कितने अच्छे कलाकार हैं।

school ke bachche

जापान की ज्यादातर स्कूलों में सफाई करने के लिए स्वीपर नहीं रखे जाते क्योंकि वहां के बच्चे मिल-बांटकर सारी सफाई करते हैं। क्या आपने कभी भारतीय स्कूलों में ऐसा देखा है?

japanese hospital food

आपको जानकर हैरानी होगी कि जापान के अस्पतालों में मरीजों को ऐसा खाना खिलाया जाता है क्या आप हमें भारतीय अस्पताल में मिलने वाले खाने के बारे में बता सकते हो।

japni ruppe

इस तस्वीर में दिखाया गया है कि जापान में किसी व्यक्ति ने गलती से एक साइकिल की बेल तोड़ दी थी लेकिन उसके बाद उसने और साइकल पर एक नोट के साथ कुछ पैसे छोडे ताकि वह उसे रिपेयर करा सकें। क्या ऐसी इंसानियत आपको हमारे देश में देखने को मिल सकती है?

japani nahar

यह जापान की एक नहर है जो शहर के बीच से गुजरती है और इसमें मछलियां भी देख सकते हो।

hanging child

यह तस्वीर जापान के सार्वजनिक टॉयलेट की है जहां पर आपको ऐसी सुविधा प्रदान की जाती है कि अगर आप अपने बच्चे के साथ टॉयलेट में गए हो तो आप उसे स्टैंड में रखकर आराम से टॉयलेट कर सकते हो। क्या ऐसी सुविधा कभी आपको हमारे देश में देखने को मिलेगी?

clean toilet

जापान में आप टॉयलेट करते समय गेम भी खेल सकते हो।

bullet train

जापान पूरी दुनिया भर में अपनी सुपर फास्ट बुलेट ट्रेन के लिए प्रसिद्ध है।

japan stadium

साल 2014 में हुए फीफा वर्ल्ड कप के बाद स्टेडियम में आए हुए दर्शक खेल खत्म होने के बाद बाकी लोगों की तरह स्टेडियम छोड़कर नहीं गए और उन्होंने पूरे स्टेडियम की साफ सफाई की एक जिम्मेदार नागरिक की तरह।

दोस्तों अब आपको अंदाजा हो गया होगा कि जापान पूरी दुनिया में इतना आगे और विकसित कैसे हैं। आप इस बारे में अपने विचार कमेंट करके जरूर बताइएगा साथ ही इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें धन्यवाद।