इस एक उपाय से पिंपल, कील-मुहासे और झाइयां सब जड़ से खत्म हो जायेंगे

अक्सर देखा जाता है कि जायफल का इस्तेमाल खाने की खुशबू को बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन जायफल में स्वास्थ और शरीर के लिए कई सारे फायदेमंद तत्व पाए जाते हैं।

जायफल में प्रचुर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जो शरीर को हर तरह के इंफेक्शन से बचाने के लिए बहुत ही कारगर होते हैं।

जायफल में भरपूर मात्रा में औषधीय गुण पाएं जाते हैं। जो त्वचा को निखारने में सहायक होते हैं। इसके अलावा जायफल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों की भरपूर मात्रा पाई जाती है।

जो पिंपल्स व एक्ने की Problem को दूर करने में हमारी मदद करते है। आजकल के युवा पिंपल्स-मुहांसे से काफी ज्यादा परेशान रहते हैं। ऐसे में जायफल आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है।

जायफल में भरपूर मात्रा में विटामिन और मैग्नीशियम पाया जाता है। जो हमारी स्वास्थ से जुड़ी कई सारी समस्याओं को खत्म करने में सहायक होता है।

अगर आप अपने चेहरे पर निखार लाना चाहती हैं और स्किन से जुड़ी समस्या को खत्म करना चाहती हैं। तो इसके लिए आप जायफल का घरेलू उपाय कर सकते है आपके घर की रसोई में आसानी से मिलने वाले जायफल का इस्तेमाल आप अपने चेहरे पर क्लींजर की तरह करें।

इसके लिए आपको जायफल के साथ दूध का इस्तेमाल करना पड़ेगा। जायफल के पाउडर में थोड़ा सा दूध मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ देर के लिए लगा रहने दें और थोड़ी देर बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धोले।

वहीं पर जिन लोगों की स्किन ऑइली होती है वह लोग जायफल के पाउडर में शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। दस मिनट तक इसे अपने फेस पर लगाकर छोड़ दें और फिर बाद में ताजे पानी से अपने चेहरे को धो लें। इससे आपकी स्किन चमकदार और खूबसूरत बनेगी।

यह आपके कील-मुहांसों की समस्या को भी दूर कर देगा जयफल के इस्तेमाल से त्वचा पर पड़ने वाली झाइयों को आसानी से खत्म किया जा सकता है।

दिन में दो बार कील-मुहासों पर जयफल को घिसकर लगाने से कील-मुहासे जल्दी खत्म हो जाते है और इसको लगाने से दानो के निशान भी नहीं रहते।

Leave a Comment