गर्मी में इन 8 तरीकों से निखारें अपनी त्वचा

गर्मी के मौसम में धूल, धूप आदि के कारण त्‍वचा की नमी कम हो जाती है, इसके कारण त्‍वचा रूखी और बेजान हो जाती है, लेकिन अगर आप थोड़ी सावधानी बरतें तो इस मौसम में भी त्‍वचा के निखार को बरकरार रख सकती हैं

1. ऐसें निपटे गर्मी से

चिलचिलाती धूप और हानिकारक यूवी रेडिएशन से त्‍वचा को नुकसान तो होता ही है साथ ही इसकी नमी भी खो जाती है। इसके कारण पिगमेंटेशन और सन बर्न की समस्‍या भी हो सकती है। इसलिए रोजाना त्वचा की देखभाल काफी जरूरी है जिसमें उसकी सफाई, टोनिंग, मॉइस्चराइजिंग करने के साथ-साथ हमें अपने भोजन और पानी की मात्रा पर भी ध्यान देना चाहिए। और हां, सनसक्रीन का उपयोग करना कभी ना भूलें। आगे की स्‍लाइड में जानिये कैसे अपनी त्‍वचा को गर्मी से बचायें।

summer-intro2. सनस्क्रीन का प्रयोग करें

ऐसे सनस्क्रीन का चुनाव करें जो आपकी स्किन को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाए। भारतीय त्वचा के हिसाब से 30 एसपीएफ वाला सनस्क्रीन बेहतर माना जाता है। घर से बाहर निकलने से 20 से 30 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाएं, धूप का चश्मा भी लगाएं। सूर्य की हानिकारक किरणों के कारण टैन की समस्या होने के साथ-साथ मुहांसे, असमय झुर्रियां, दाग-धब्बों की समस्या होनी शुरू हो जाती है। सिर्फ चेहरे पर नहीं पूरे शरीर पर सनस्‍क्रीन लगायें।

sunscreen3. रोजाना रखें सफाई

त्वचा को रोगमुक्त रखने के लिए रोजाना दो बार क्लीनजिंग, टोनिंग व मॉश्चराइजिंग की आदत डालें। लेकिन ऑयल फ्री मॉश्चराइज़र का इस्तेमाल करें। गर्मी के दिनों में सफाई के साथ टोनर का इस्तेमाल करना भी ज़रूरी होता है क्योंकि त्वचा को ठंडक मिलती है और रोमछिद्र भी बंद होते हैं। घर में आसानी से मिलने वाला गुलाबजल भी एक अच्छा टोनर है।

cleannimg4. स्क्रब से हटाएं डेड सेल

रूखी-सूखी, बेजान त्वचा से हटाने के लिए स्क्रब करना जरूरी है। इससे त्वचा के डेड सेल्स निकल जाते हैं और रक्त का संचार अच्छी तरह से हो पाता है। रूखी-सूखी, बेजान त्वचा को निखारने के लिए स्क्रब करना जरूरी है। स्क्रब करने से मृत एवं पुरानी त्वचा कोशिकाएं हट जाती हैं। त्वचा को धीरे-धीरे स्क्रब करें। सूखने के बाद पानी से धो लें और धोने के बाद मॉश्चराइज़र लगा लें।

scrub5. बालों को जलने से बचाएं

गर्मियों में बालों की नमी खो जाती है। ऐसे में किसी भी तरह के केमिकल और हेयरस्टाइल बनाने वाले उपकरणों से परहेज करना चाहिए। जल्दी-जल्दी शैंपू का इस्तेमाल करने से बालों की चमक व नमी खो जाती है। बालों के लिए नरम शैंपू और कंडीशनर का भी इस्तेमाल करें। रोज शैंपू करने से स्कैल्प का नैचरल ऑयल कम होने की संभावना होती है।

hair6. पैरों की अनदेखी न करें

दिन के दौरान सनस्क्रीन और शाम में हल्के मॉश्चराइजर का प्रयोग करें। घुटनों से डेड सेल्स निकलाने के लिए एक-एक दिन छोड़कर उन पर चीनी के साथ नींबू की फांक को हल्के हाथों से रगड़ें। दो गिलास गर्म पानी में, एक चम्मच सरसों का तेल मिलाकर दोनों पैर इस पानी में रखें और पांच मिनट बाद धोएं। इससे पैर साफ हो जाएंगे, जलन दूर हो जाएगी।

footcare7. खाने में हो पौष्टिकता

गर्मियों में खूब सारा पानी पीने, हल्का और पोषक खाना खाने की सलाह दी जाती है। अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए ताजे फल व हरी सब्जियां खाएं। अपने खाने में खीरा, ककड़ी, करेला, पालक, तरबूज, संतरा, चेरी, प्लम और लीची जैसी सब्जियों और फलों को शामिल करें। मौसम में तरोताजा़ दिखने के लिए प्रतिदिन त्वचा केयर के नियम बना लें क्योंकि स्वस्थ त्वचा के लिए देखभाल बहुत ही आवश्यक है।

healthy-food8. त्‍वचा का खास खयाल रखें

गर्मी के मौसम में त्वचा के प्रति ज़रा—सी भी लापरवाही आपकी सुंदरता को बिगाड़ सकती है। ऐसे में त्वचा को खास देखभाल की जरूरत होती है। गर्मियों के आते-आते धूप और तापमान बढ़ने से शरीर में पानी की कमी होने लगती है, जिससे त्वचा की चमक खत्म हो जाती है। अपनी त्‍वचा को नम रखने के लिये खूब सारा पानी पीजिये। इससे चेहरा चमकदार बन जाएगा और त्‍वचा पर झुर्रियां भी नहीं दिखाई देगीं

drink-water

Leave a Comment