10 सरकारी जॉब्स जिनमे मिलती है सबसे ज्यादा सैलरी

क्या आप सबसे ज्यादा वेतन मिलने वाली सरकारी नौकरी करना चाहते हैं या उसकी तलाश कर रहे हैं. यदि ऐसा है तो इस आर्टिकल के अंदर मैं आपको 10 ऐसी सरकारी नौकरी के बारे में बताऊंगा जिनमें सबसे ज्यादा तनख्वाह मिलती है।

1. इंडियन सिविल सर्विसेज

Indian Civil Services

इंडियन सिविल सर्विसेज में IAS, IPS और IFS शामिल है. यह भारत की सबसे महत्वपूर्ण और बड़ी नोकरियो में शामिल है. इन लोगों की जिम्मेदारी ज्यादा होती है। भारत में हर साल लाखों लोग सिविल सर्विसेज के लिए एग्जाम देते हैं इनमें से बहुत ही कम लोग इंडियन सिविल सर्विसेज में जॉब कर पाते हैं। इसकी परीक्षा बहुत कठिन होती है। यह ऑफिसर देश को चलाने में मदद करते हैं और बहुत सारी पॉलिसी को कार्य में लाते हैं। इन ऑफिसर्स की मासिक सैलरी 2 लाख रुपये तक होती है। इसके साथ-साथ इनको घर, गाड़ी, ड्राइवर, बिजली और अन्य भत्ते भी दिए जाते हैं। इन ऑफिसर्स को विदेश में पढ़ाई करने के लिए छुट्टियां भी मिलती हैं।

2. डिफेंस सर्विसेज

Defense Services

भारतीय डिफेंस सर्विसेज में आर्मी, नेवी, एयरफोर्स यह तीनों को शामिल किए जाता हैं। यह जॉब बहुत ही सम्मान जनक है। डिफेंस ऑफिसर हमारे देश को शत्रुओं से बचाते हैं। यह हमारे रक्षक होते हैं। इनकी हमेशा हमें इज्जत करनी चाहिए। डिफेंस सर्विसेज के लिए अलग-अलग परीक्षाएं करवाई जाती हैं जैसे कि NDA CDS आदि। इन ऑफिसर्स को सैलरी भी बहुत अच्छी दी जाती है। डिफेंस में 50000 से लेकर 100000 तक की सैलरी दी जाती है। यहां पर सैलरी मुख्य रूप से आप की पोस्ट पर निर्भर करती हैं। इस प्रकार की जॉब में प्रमोशन भी बहुत ज्यादा मिलते हैं इसके अलावा आपको ढेर सारे अन्य भत्ते भी दिए जाते हैं। इसमें आपका समय-समय पर वेतन भी बढ़ता रहता है।

3. पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग

Undertaking public sector

पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग में सरकार की बड़ी-बड़ी कंपनियां जैसे बीएचईएल, ओएनजीसी, आईओसी आदि होते हैं। इनमें काम करने के लिए आपको गेट की परीक्षा पास करनी पड़ती है। इन कंपनियों में काम करने की सबसे अच्छी बात यह है कि यहां पर एक शिफ्ट में काम किया जाता है। इसके लिए आपको अलग से सिफ्ट भत्ते भी दिए जाते हैं। इस प्रकार की जॉब में एक महीने की सेलरी 40000 से लेकर 150000 तक हो सकती हैं। इसके अलावा आपको यहां पर खाने पीने के लिए कैंटीन में सब्सिडी दी जाती है। ट्रेवल पर पेट्रोल भत्ते भी दिए जाते हैं।

4. यूनिवर्सिटी प्रोफेसर

University professor

भारत में हमेशा से ही गुरुओं की काफी इज्जत की जाती है और ऐसा माना जाता है कि पढ़ाने का काम दुनिया में सबसे अच्छा और शांतिपूर्ण कार्य होता है इसलिए प्रोफेसर की नौकरी खासकर गवर्नमेंट कॉलेज में अच्छी मानी जाती है। इसमें आपको भरपूर सम्मान मिलता है। प्रोफेसर की सैलरी अलग-अलग चीजों पर डिपेंड करती है। यदि आप एनआईटी या IIT के प्रोफेसर हैं तो आपकी सैलरी बहुत ज्यादा होगी और यदि आपने पीएचडी किया है तो आपकी सैलरी थोड़ी कम होगी। इन कॉलेज और यूनिवर्सिटी में पढ़ाने से आप को हर महीने 40000 लेकर 160000 मिल जाते हैं। इसके अलावा आपको मेडिकल और हाउस भत्ते भी मिल जाता है।

5. बैंकिंग जॉब्स

Banking jobs

बैंक की जॉब भी एक रिस्पेक्टटेबल जॉब है। जब भी बैंक का नाम आता है तो आप के दिमाग में आरबीआई के गवर्नर, मैनेजर या सीओ आदि की पोस्ट आने लगती हैं और बैंक में काम करने वाला हर कर्मचारी चाहता है कि उसका प्रमोशन हो और बैंकिंग सेक्टर में प्रमोशन आसानी से मिल भी जाता है। यहां पर आपको सैलरी में 20000 से लेकर 100000 तक मिल सकते हैं। इसके अलावा आपको कभी-कभी रहने के लिए घर और अन्य कई प्रकार के भत्ते भी मिल जाते हैं। यदि आप किसी बड़ी पोस्ट पर हैं तो हर 2 साल में आपको बाहर घूमने के लिए 100000 दिए जाते हैं और बच्चों की पढ़ाई के लिए भत्ते दिए जाते हैं और यदि आप बैंक कर्मचारी हैं तो आप कभी भी आसानी से लोन ले सकते हैं।

6. वैज्ञानिक

Scientist job

यदि आप सरकारी संस्थान जैसे इसरो, बीआरटीओ आदि में काम करते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा होगा। ऐसी जगह पर काम करने से आपको रिसर्च के साथ साथ मनचाहा पैसा भी मिलता है। यहां पर बेसिक सैलरी 40000 से लेकर 100000 तक या उससे ज्यादा भी हो सकती है और जैसे-जैसे आपकी पोस्ट बढ़ेगी वैसे वैसे आपकी सैलरी भी बढ़ती जाएगी। इसके अलावा आप को हर महीने 7000 से लेकर 10000 तक ट्रांसपोर्ट भत्ता मिलता है। कैंटीन में फ्री का खाना मिलता है। रहने के लिए घर दिया जाता है और हर 6 महीने में बोनस भी मिलता है।

7. असिस्टेंट इन मिनिस्ट्री ऑफ़ एक्सटर्नल अफेयर्स

Assistant in Ministry of External Affairs

इस प्रकार की जॉब को बहुत ही सम्मान पूर्वक जॉब माना जाता है। इसमें पैसे भी आपको बहुत ज्यादा दिए जाते हैं। इस प्रकार की जॉब में आप की पोस्टिंग अक्सर विदेशों में होती है इस प्रकार की जॉब में आपको हर महीने 1 लाख 50000 से लेकर 200000 या उससे ऊपर भी मिल सकते हैं। इसके अलावा आप जिस देश में रहते हैं वहां पर आपको उसी के हिसाब से कुछ भत्ते भी दिए जाते हैं लेकिन इसकी परीक्षा बहुत कठिन होती है। इस जॉब को करने के लिए आप को SSLG की परीक्षा को पास करना होगा।

8. सरकारी डॉक्टर

Government doctor

सरकारी डॉक्टर की डिमांड हमेशा से रही है क्योंकि किसी भी सरकारी अस्पताल में मरीज का इलाज लगभग फ्री में हो जाता है। यहां पर डॉक्टर को अच्छा खासा वेतन भी मिलता है। MBBS की पढ़ाई के बाद आप किस अस्पताल में किस पोस्ट पर नौकरी करते हैं उस पर आपकी सैलरी डिपेंड करती है। आजकल सरकार गांव में अपनी पोस्टिंग करवाने वाले डॉक्टर्स को 25 से 50% वेतन ज्यादा देती है। यहां पर भी जैसे-जैसे आपका ओधा बढ़ता जाएगा आपकी सैलरी भी बढ़ती जाएगी। एक सरकारी सर्जन डॉक्टर को भारत में लगभग 100000 से लेकर 200000 महीना सैलरी मिल जाती है वही एक सरकारी जूनियर डॉक्टर को भी 40000 से लेकर 60000 तक आराम से मिल जाते हैं।

9. इनकम टैक्स ऑफिसर

Income tax officer

आजकल युवाओं में इनकम टैक्स ऑफिसर को लेकर काफी क्रेज है क्योंकि यह जहां भी जाते हैं अपनी छाप छोड़ आते हैं। इसमें आपको पैसे के साथ-साथ सम्मान भी बहुत ज्यादा मिलता है इस नौकरी में आप इनकम टैक्स इंस्पेक्टर से शुरू करके कमिश्नर तक बन सकते हैं। इस नौकरी में आपको हर महीने 60000 से लेकर 100000 तक की सैलरी मिल जाती है। इसके अलावा आपको एक सरकारी गाड़ी, पेट्रोल, सिम कार्ड आदि सुविधाएं भी मिलती हैं। इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए आपको SSL CGL की परीक्षा में पास होना होगा। UPSC की परीक्षा पास करने से आप सीधा असिस्टेंट कमिश्नर कुर्सी पर बैठ सकते हैं।

10. रेलवे इंजीनियर

Railway engineer

रेलवे इंजीनियर को भी अपने काम के लिए अच्छा खासा पैसा और मान सम्मान मिलता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि रेलवे इंजीनियर किसी भी सरकारी इंजीनियर से ज्यादा कमाते हैं। एक सरकारी रेलवे इंजीनियर की तनख्वाह 70000 से लेकर 150000 तक या उससे ज्यादा भी हो सकती है। इसके अलावा इन्हें रहने के लिए घर, ट्रेवल भत्ता और उसके अलावा भी बहुत सारे भत्ते दिए जाते हैं।

दोस्तों आपको इनमें से कौन सी नौकरी पसंद आई हमें कमेंट में जरूर बताएं और आपका सपना कौन सी जॉब करने का है।

Leave a Comment