बरसात में हरी मिर्च खाने वालो ये पोस्ट आपके लिए है

health benefits of green chilli जिस तरह लाल मिर्च का खाना स्वास्थ के लिए लाभकारी होता है उसी तरह हरी मिर्च लाल मिर्च से सौ गुना ज़्यादा फायदेमंद होती है। हरी मिर्च में कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं इनमें पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट तथा विटामिन ए और विटामिन बी प्रचुर मात्रा में पाएं जाते हैं।

इसके अलावा हरी मिर्च बीटा कैरोटीन, जंक्शन थिन स्वास्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। हरी मिर्च का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए तो किया ही जाता है। कई शोध यह बताते हैं कि हरी मिर्च का सेवन करने से हमें बहुत सारी आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है।

इस पोस्ट के जरिए आज हम आपको बताने वाले हैं इसके लाभ के बारे में ये पाचन तंत्र को भी मजबूत करती है। हरी मिर्च को एक अच्छा एंटीआक्सीडेंट कहा जाता है इस में प्रचुर मात्रा डाइटरी फाइबर्स होते हैं जिससे आपकी पाचन क्षमता में सुधार होता है।

इसके अलावा हरी मिर्च में vitamin C भी काफी मात्रा में पाया जाता है यह अन्य Vitamins को अवशोषित होने के लिए काफी मददगार है।

ब्लड शुगर आंखों के लिए लाभदायक

आज के समय में ब्लड शुगर की समस्या बड़ी संख्या में लोगों में बढ़ती ही जा रही है। इसके मरीज शुगर को कंट्रोल करने के लिए काफी सारे तरीके तथा दवाई आजमाते हैं। आपको बता दें कि हरी मिर्च का सेवन आपकी ब्लड शुगर को भी कम करता है।

इसके अलावा कई शोध में इस बात का भी पता लगाया गया है कि हरी मिर्च का सेवन मानव की त्वचा तथा आंखों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है।

ये लंग कैंसर के लिए बहुत लाभकारी है

हरी मिर्च लंग कैंसर के लिए बहुत लाभकारी है इसके अलावा हम आपको बता दें कि हरी मिर्च मैं एक अच्छा मूड बूस्टर भी पाया जाता है। असल में यह हमारे मस्तिष्क में एंडोर्फिन को नियमित करती है इस वजह से हमारा मुंड हमेशा खुश्गुवर रहता है और हरी मिर्च शरीर को बनाती है बैक्टीरिया फ्री।

चोट लगने पर फर्न गांठ जड़

हरी मिर्च में बड़ी संख्या में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। हरी मिर्च का सेवन आपके शरीर को एंटी-बैक्टीरिया बनाता है इसके अलावा हरी मिर्च आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाती है। इस तरह से देखा जाए तो हरी मिर्च का सेवन आपको बहुत सी बीमारियों से भी बचाता है। हरी मिर्च के बारे में इतना कुछ जानकर अब आप समझ ही गए होंगे कि हरी मिर्च खाने के लाभ आखिर क्या है।

दोस्तों आज से ही अपने खाने में हरी मिर्च को शामिल कर लें और अपने पाचन तंत्र, ब्लड ,शुगर और अपने शरीर को बनाएं बैक्टीरिया फ्री।