फटी हुई एड़ी को ठीक करने के 5 घरेलू उपाय

सर्दी और गर्मी में खासकर, पैर की एड़ी फट जाती हैं। फटी हुई एड़ी के कारण कभी-कभी दूसरों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है। इसके अलावा, लड़कियाँ अपने पसंदीदा सैंडल भी नही पहन पाती हैं। लड़कियाँ पैर की सुंदरता वापस लाने और मुलायम  बनाने के लिए बहुत सारे उपाय करती हैं। लेकिन इससे कई बार फायदा नहीं होता । इस मामले में, घरेलू उपाय को अपनाने से आप बहुत जल्दी राहत प्राप्त कर सकते हैं।

एड़ी के फटने के कारण

  1. अनियमित खाना,
  2. विटामिन की कमी,
  3. कैल्शियम की कमी,
  4. आयरन की कमी,
  5. पैरों पर बड़ा दबाव,
  6. सोरायसिस नाम की बीमारी आदि

घरेलू उपाय

नारियल तेल

रात में सोने से पहले नारियल के तेल से पैर की मालिश करें। मालिश के लिए एक बड़ा चम्मच नारियल का तेल लें। इसे हल्के से गर्म करो। इसे 5 मिनट के लिए मालिश करें। इस तेल को लगातार 10 दिनों के तक लगाने से एड़ी मुलायम होने लगती है।

ग्लिसरीन और गुलाब जल

यदि आपका एड़ी फट गई है, तो आप इस पर गुलाब जल और ग्लिसरीन को मिलाकर प्रयोग सकते हैं। कुछ समय के लिए इस पेस्ट को एड़ी पर रखें। इसके बाद इसे गर्म पानी से धो लें। कई दिनों तक ऐसा करने से आपको अंतर दिखाई देगा।

ओट और जोज़ोबा तेल

Oat and Jojoba oil

ओट और जोज़ोबा तेल मिलाए और गाढ़ा पेस्ट बनाए। इस पेस्ट को अपने पैरों पर कुछ देर तक रखें। ताकि फटी एड़ियों को राहत मिल सके। इस पेस्ट के प्रयोग से पैर की त्वचा भी खूबसूरत हो जाती है।

शहद

पैरों को हाइड्रेटेड रखने के लिए पोषण की एक बड़ी आवश्यकता है। मॉइस्चराइजिंग के लिए शहद बहुत फ़ायदेमंद माना जाता है। लगभग 20 मिनट तक शहद को पैर पर लगाए। इसके बाद, इसे गर्म पानी से धो लें। आपके पैर मे आराम होगा।

इन सब उपायों मे से कोई एक को अपनाने के बाद इस बात का ध्यान रखे कि पैर नंगे नही रखे यानि मौजे और जूते पहन कर रखे।