फटी एड़ियों को कोमल व सुन्दर बनाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

जैसे की सर्दियाँ शुरू हो चुकी है और ऐसे में अक्सर सभी महिलाओ को फटी एड़ियों की शिकायत रहती है आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम लोग अक्सर अपने ऊपर ध्यान नहीं दे पाते हैं। इसकी वजह से हमारे शरीर में अनेक तरह की समस्याएं पैदा हो जाती हैं।

आज हम जिस समस्या के बारे में आपसे बात कर रहे है वह समस्या महिलाओं से जुड़ी हैं महिलाएं अक्सर घर के कामकाज में बिजी होने के कारण अपने ऊपर ध्यान नहीं दे पाती हैं।

वह अपने काम में इतनी ज्यादा व्यस्त रहती हैं कि उन्हें पता ही नहीं चलता ज्यादा तर महिलाएं नंगे पैर ही घर के कामकाज करती हैं इस वजह से उनकी एड़ियां फट जाती हैं।

आज हम आपको फटी एड़ियों के उपाय के बारे में बता रहे है अगर आप भी इस उपाय को अपनाएंगे तो आपके पैर बहुत जल्दी ठीक हो जाएंगे।

fati ediyo ka ilaj batao

चलिए देखते हैं क्या है वह उपाय जिसको अपनाकर आपकी फटी एड़ियाँ चिकनी, मुलायम व चमकदार बन जाएंगी।

एलोवेरा जेल = एक चम्मच

पूजा वाला कपूर = तीन टिकिया

वेसलीन पैट्रोलियम जेली = एक चम्मच

सबसे पहले कपूर की टिक्की को पीसकर इसका पाउडर बना लें अब आप इस पाउडर में एक चम्मच वैसलीन पेट्रोलियम जेली और एक चम्मच एलोवेरा जेल डालकर अच्छे से मिला ले।

इस बात का ध्यान रखें कि कपूर पूजा वाला ही होना चाहिए इसके बाद एक टब में गुनगुना पानी भरकर उसमें दो चम्मच नींबू का रस मिलाकर 10 से 15 मिनट तक अपने पैरों को उस में डुबोकर रखें।

15 मिनट बाद अपने पैरों को पानी से निकालकर अच्छे से पोछ ले और बनाए हुए पेस्ट को अपनी फटी एड़ियों पर अच्छे से लगाकर जुराबे पहन लें।

इस उपाय को आप रोजाना रात को सोते समय करें दस से पंद्रह दिन में ही आपकी फटी एड़ियाँ एकदम नर्म मुलायम और सॉफ्ट हो जाएँगी।

fati adiya ka gharelu nuskha

अगर आप अपनी एड़ियों के लिए महंगे-महंगे प्रोडक्ट खरीदती है तो अब से आपको इस सब चीजों क खरीदने की ज़रूरत नहीं है। क्योकि ये सस्ता व आसान उपाएँ आपकी फटी एड़ियों एकदम चिकनी और मुलायम बना देगा।

Leave a Comment