इस एक उपाय से डायबिटीज, मोटापा और पथरी सब खत्म हो जायेंगे

वैसे तो जो एक तरह का अनाज है लेकिन आज हम इसके फायदे आपको डिटेल में बताएंगे। इसके इतने ज्यादा फायदे हैं कि आप उंगली पर नहीं गिन सकते इसमें इतने ज्यादा पोषक तत्व होते हैं जो हमें बहुत सारी बीमारियों से बचा सकते है।

जो गेहूं की उपजाति का ही एक अनाज होता है लेकिन गेहूं की अपेक्षा हल्का और मोटा अनाज है। जो में मुख्य रूप से लैक्टिक एसिड, सैलिसिलिक एसिड,फास्फोरिक एसिड, पोटेशियम और कैल्शियम काफी मात्रा में पाया जाता है।

इसके 4 बड़े फायदे आज हम आपको बता रहे हैं

डायबिटीज

डायबिटीज को अगर धीमी मौत कहे तो कुछ गलत नहीं होता यह बीमारी लोगों की लाइफ स्टाइल पर निर्भर करती है। इसके लिए कोई एलोपैथी दवा काम नहीं करती। इस बीमारी से छुटकारे के लिए आपको हेल्दी डाइट लेने की जरूरत है।

डायबिटीज के रोगियों को जो के आटे की रोटी और सत्तू बनाकर खा सकते हैं। जो के आटे में चने का आटा मिलाकर भी खाया जा सकता है। इससे धीरे-धीरे आप की डायबिटीज कंट्रोल हो कर खत्म हो जाएगी।

मोटापा

लगभग देश में 95% लोग मोटापे की समस्या से परेशान है जौ के सत्तू और त्रिफला के काढ़े में शहद मिलाकर पीने से मोटापा खत्म हो जाता है।

इसके अलावा जो व्यक्ति कमजोर है वह जो को दूध के साथ खीर बनाकर खाने से मोटे हो जाते हैं।

पथरी

खराब और दूषित खान-पान के चलते ज्यादातर लोग पथरी की समस्या से परेशान रहने लगे हैं। इस बीमारी से पीड़ित लोग जो को पानी में उबालें फिर इसे ठंडा करने के बाद रोज एक गिलास पी लें। ऐसा रोजाना करने से पेट की पथरी गल कर निकल जाएगी।

रंग निखारना

जो सिर्फ अंतरित ही नहीं बल्कि बाहरी रूप से भी काफी लाभकारी है। ये रंग को निखारने के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। जो का आटा, पिसी हुई हल्दी और सरसों के तेल को पानी में मिलाकर इसका लेप बना ले रोजाना शरीर में इसका लेप करके गर्म पानी से नहाने से रंग निखरता है।