चूहों को घर से भगाने के बेस्ट उपाएँ, आपके घर की तरफ देखने से भी डरेंगे

दोस्तों आज हम आपको घर से चूहे भगाने के कुछ आयुर्वेदिक तरीके बताएंगे। चूहों को नकारात्मक और अज्ञानी शक्ति का प्रतीक माना जाता है।

जिस घर में चूहे होते हैं उस घर में मौजूद लोगों का बुद्धि विकास ठीक से नहीं हो पाता। चूहे घर में गंदगी और दरिद्रता को जन्म देते हैं।

जिससे घर में कई तरह की बीमारियां फैल जाती हैं चूहे हमारी खाने-पीने की चीजों को खराब कर देते हैं।

हमारे घर में कई कीमती सामान होते हैं जिन्हें चूहे कुतर कर 1 मिनट में खराब कर देते हैं। चूहे हमारे घर में कपड़े, फर्नीचर और किताबों को भी खराब कर देते हैं।

इसके अलावा चूहों के शरीर पर हानिकारक जीव पैदा हो जाते हैं। जिससे बच्चों में कई तरह की बीमारियां फैल जाती हैं हम सभी चूहों को घर से भगाने के लिए कई तरीकों का इस्तेमाल करते हैं।

मार्केट में भी अनेक तरह की दवाइयां चूहों को भगाने के लिए मिलती हैं लेकिन इन सभी दवाइयों को इस्तेमाल करने से हम थोड़ा डरते हैं। क्योंकि बच्चों वाले घरों में इनका इस्तेमाल करना खतरे से खाली नहीं होता।

क्योंकि इनमे एक तरह का जहर होता है इनके इस्तेमाल करने से परिवार में कोई हानि ना हो जाए या किसी बच्चे को कोई नुकसान ना हो इसीलिए हम इन्हें इस्तेमाल करने से डरते हैं और इनका इस्तेमाल नहीं करते।

लेकिन आज इस पोस्ट में हम आपको चूहे भगाने के कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जो बहुत सुरक्षित है और चूहों को भगाने का सारा सामान आपकी रसोई में मौजूद होता है।

इन तरीकों को जानने के लिए आप पोस्ट को आखिर तक पढ़े।

पिपरमेंट ऑयल

पिपरमेंट ऑयल से हम बहुत ही आसानी से अपने घर से चूहे को भगा सकते हैं। क्योंकि पिपरमेंट ऑयल की गंध तीखी होती है और इसकी गंध चूहों को बिल्कुल भी पसंद नहीं होती।

चूहे भगाने के लिए कॉटन की छोटी-छोटी बॉल्स में पिपरमेंट ऑयल को भर लें। इन बोल्स को उन सभी जगह पर रख दे जहां पर चूहे रहते हैं। या जहां से चूहा गुजरते हैं। जैसे ही चूहे इनके पास से गुजरेंगे इनकी तीखी गंध से परेशान होकर वह रोशनी की तरफ जाएंगे और आपके घर से बाहर चले जाएंगे और फिर कभी वापस नहीं आएंगे।

यह एक बहुत ही अच्छा नुस्खा है और आप इसे बहुत ही आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

लाल मिर्च का पाउडर

लाल मिर्च पाउडर एक आजमाया हुआ तरीका है इससे चूहे काफी आसानी से घर से भगाए जा सकते हैं। इसके लिए लाल मिर्च का पाउडर ले और उसमें थोड़ा सा सूखा आटा मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें।

अब इस मिश्रण को चूहे के बिल के पास या फिर जहां पर चूहे फिरते हैं। वहां पर रख दो चूहे की नाक संवेदनशील होती है। जैसे ही वह इस मिश्रण को खाने का प्रयास करेंगे या इसके पास से गुजरेंगे। लाल मिर्च पाउडर चूहों को परेशान कर देगा और फिर चूहे वहां से भाग जाएंगे और दोबारा आपके घर आने के बारे में नहीं सोचेंगे।

जिस घर में बच्चे होते हैं कोशिश करें कि बच्चे इस मिश्रण के आसपास ना जाए क्योंकि लाल मिर्च पाउडर बहुत तीखी होती है ये बच्चों को परेशान भी कर सकती हैं।

तेज़ पत्ता

तेज़ पत्ता खाने में इस्तेमाल किया जाता है बहुत ही कम लोग जानते हैं कि चूहों को भगाने में भी तेज़ पत्ते का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए चार से पांच तेज़ पत्ते लेकर रात को सोने से पहले घर में जलाकर अलग-अलग जगह पर रख दे।

खिड़की और दरवाजे को थोड़ी देर के लिए बंद कर दे तेज़ पत्ते की गंध से चूहे बिल से निकल कर बाहर भाग जाएँगे।

तेज पत्ते के इस्तेमाल से चूहे ही नहीं बल्कि मक्खी और मच्छर भी आपके घर से बाहर चले जाएंगे और इससे आपके घर का वातावरण भी स्वच्छ हो जाता है।

दोस्तों यह चूहे भगाने के कुछ सुरक्षित उपाय है आप इनमे से कोई सा भी तरीका अपना सकते हैं।

आप में से कितने लोग अपने घर के चूहों से परेशान है हमे कमेन्ट करके बताएं।

Leave a Comment