इस लव टेस्‍ट के जरिये आप जान सकतें हैं अपनी शादी का भविष्‍य

शादी एक ऐसा बंधन हैं जिसमें कई उतार-चढ़ाव आते हैं। लेकिन यदि आपको अपनी शादी का भविष्‍यफल जानना है तो इसके लिए आप लव टेस्‍ट करा सकते हैं। वैज्ञानिकों ने एक नए ‘लव टेस्ट’ का इजाद किया है जो उनके मुताबिक संबंधों में सफलता के लिए नवदंपति को बेहतर दिशा-निर्देश दे सकता है।

इस शोध में कहा गया है कि साथी की तस्वीर के बारे में एक अवचेतन प्रतिक्रिया शादी के भविष्‍य के परिणाम जानने में उपयोगी साबित हो सकती है। शादी को लेकर जिन लोगों के मन में नकारात्मक बातें चलती हैं, कुछ साल बाद उनके संबंधों में दरार आने की अधिक संभावना होती है। यह अध्ययन जर्नल साइंस में प्रकाशित हुआ है।

इसके मुख्य शोधकर्ता फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर जेम्स मैकनल्टी ने कहा कि इस नई जांच से नवदंपति की एक-दूसरे के प्रति सोच के बारे में सही अनुमान लगाया जा सकता है। इसके लिए 135 नये जोड़ों का साक्षात्कार किया गया।

इस जांच के लिए पार्टनर को दूसरे की पार्टनर की एक तस्वीर एक सेकंड के तीसरे हिस्से तक के लिए दिखाई जाती है, इसके बाद उनको जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी ”शानदार, आश्चर्यजनक, डरावना और भयानक” में कोई एक जवाब देना होता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि जिस तरीके से और जिस आवाज में वे जवाब देते हैं उससे उनकी सही भावनाओं के बारे में पता चलता है।

यह टेस्ट संबंध बनने के मनोवैज्ञानिक सिद्धांत पर आधारित है। इस सिद्धांत के अनुसार शादी के बंधन में बंधे लोगों में पार्टनर की तस्वीर क्षण भर के लिए देखने के बाद सकारात्मक या नकारात्मक विचार आता है।

शोधकर्ताओं की मानें तो यदि उनके दिमाग में सकारात्मक बातें भरी हैं तो निश्चित तौर पर वे ”शानदार” शब्द का इस्तेमाल करेंगे, इस तरह नकारात्मक बातें होने पर उनकी प्रतिक्रिया ”डरावनी” होगी।

शोधकर्ताओं ने इन नये जोड़ों का हर 6 माह पर अगले चार साल तक साक्षात्कार किया, उन्होंने पाया कि जिन लोगों के मन में नकारात्मक सोच थी उनके वैवाहिक संबंध दिन बीतने के साथ खराब होते गए, कइयों ने तो तलाक भी लिया।

Comments are closed.