इस तरह से बनाएंगे दाल तो हर कोई कहेगा थोड़ी और खिलाओ

जैसा कि आप जानते हैं कि सब्जी के अलावा दाल खाना भी लोगों को बहुत पसंद है। दालें कई तरह की होती हैं और अलग अलग तरह से बनाई जाती हैं। लेकिन आज मैं आपको दाल बनाने का ऐसा तरीका बताऊंगा कि आपने ऐसी दाल कभी नहीं खाई होगी।

आवश्यक सामग्री

उड़द दाल 150 ग्राम टमाटर हरी मिर्च अदरक का पेस्ट आधा इंच अदरक का टुकड़ा हरा धनिया बारीक कटा हुआ दस करी पत्ते आधा चम्मच जीरा एक चुटकी हींग हल्दी पाउडर आधा चम्मच धनिया पाउडर एक चम्मच गर्म मसाला एक चुटकी लाल मिर्च पाउडर एक चुटकी साबुत लाल मिर्च दो नग दाल चीनी आधा इंच का टुकड़ा बड़ी इलायची दो नग चार नग लौंग दस कालिमिर्च तीन बड़े चम्मच घी।

शुरूआत कैसे करें

सबसे पहले उड़द की दाल को साफ कर के धो लें और बड़ी इलायची को छील कर इसके बीज निकाल दें और बीजों को कालिमिर्च और लौंग के साथ दरदरा कूट लीजिये। कुकर में घी डालकर गर्म होने रख दीजिये और गर्म होने पर जीरा डाल कर भून लीजिये। इसके बाद हींग दरदरे मसाले हल्दी धनिया पाउडर और करी पत्ता डालकर मसालों को अच्छी तरह चलाते हुए भून लीजिये। इसके बाद टमाटर हरीमिर्च का पेस्ट और बारीक कटा हुआ अदरक डालकर भूनें जब तक मसाले से घी अलग नहीं हो जाए।

बनाने की विधि

मसालों से घी अलग होने के बाद उड़द दाल को डाल दें और एक मिनट तक भूनें। इसके बाद दो कप पानी डालकर स्वादानुसार नमक मिला दें और कुकर को बंद कर दें। जब कुकर में एक सीटी आ जाए तो आंच को धीमी कर के दो मिनट तक पकने दें। और गैस को बंद कर दें। जब कुकर से सारी भाप निकल जाए तो कुकर को खोलकर गर्म मसाला और बारीक कटा हुआ धनिया डाल दीजिये। दाल खाने के लिए तैयार है।

कैसे परोसें

दाल को अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए एक छोटी कढ़ाई में दो चम्मच घी डालकर गर्म करें। गर्म घी में एक चुटकी जीरा डालकर साबुत लाल मिर्च तोड़कर डाल दें और हल्का सा भुन जाने के बाद तड़के को दाल के ऊपर डाल दें और हरा धनिया डाल कर दाल को चपाती चावल या नॉन के साथ परोसें। दाल को अपने हिसाब से गाढ़ा या पतला रख सकते हैं।