3 अंजीर रात को पानी में भिगोकर सुबह खाने के स्वास्थवर्धक फायदे Anjeer ke Fayde

Anjeer ke Fayde अंजीर एक स्वादिष्ट व स्वास्थ्यवर्धक बहुत ही उपयोगी फल है। नाशपाती के आकार का ये छोटा सा फल रसीला और गूदेदार होता है। कलर में यह हल्का पीला, गहरा सुनहरा या गहरा बैंगनी होता है।

अंजीर के सेवन से मन प्रसन्न रहता है यह स्वभाव को कोमल बनाता है कमजोरी दूर करता है और खांसी का नाश करता है।

अंजीर खाने के फायदे – benefits of figs

कब्ज के लिए – fig for constipation

3 से 4 पके अंजीर दूध में उबालकर रात को सोने से पहले खाएं और उसके बाद वही दूध पी ले। इससे कब्ज में लाभ होता है या चार अंजीर को रात को सोते समय पानी में डालकर रख दे सुबह थोड़ा सा मसल कर पानी पीने से कब्ज की समस्या खत्म हो जाती है।

अस्थमा – fig benefits for asthma

अस्थमा जिसमें कफ (बलगम) निकलता हो उसमें अंजीर खाना लाभकारी होता है इससे कफ बाहर आ जाता है और रोगी को जल्दी ही आराम भी मिल जाता है।

2 से 4 सूखे अंजीर सुबह व शाम दूध में गर्म करके खाने से कफ की मात्रा घटती है शरीर में नई शक्ति आती है और अस्थमा का रोग मिट जाता है।

जुकाम – anjeer for cold

पानी में 5 अंजीर को डालकर उबाल लें और फिर इस पानी को छानकर गर्म-गर्म सुबह व शाम को पीने से जुकाम में लाभ होता है।

सिर दर्द – fig for headache

सिरके या पानी में अंजीर के पेड़ की छाल की भस्म बनाकर सिर पर लेप करने से सिर का दर्द ठीक हो जाता।

बवासीर – fig for piles

अगर किसी को भी बवासीर है तो 3 से 4 सूखे अंजीर को शाम के समय पानी में डालकर रख दे सुबह खाली पेट खाने से बवासीर ठीक हो जाता है।

कमर दर्द – fig for back pain

अंजीर की छाल, सोंठ, धनिया सब बराबर मात्रा में लें और कूटकर रात को पानी में भिगो दें। सुबह इसके बचे रस को छानकर पिला दे इससे कमर दर्द में लाभ होता है।

रक्तवृद्धि और रक्तविकार को दूर करता है – fig for blood

10 मुनक्के और 8 अंजीर 200 मिलीलीटर दूध में उबालकर खा ले। और उसी दूध को पी लें इससे रक्त में वृद्धि और रक्त संबंधी विकार दूर हो जाते हैं। दो अंजीर को बीच से आधा काट कर एक गिलास पानी में रात को भिगोकर रख दें। सुबह उसका पानी-पीने से और अंजीर खाने से रक्त संचार बढ़ता है।

हड्डियों को मजबूत – fig for healthy bone

अंजीर में कैल्शियम बहुत होता है जो हड्डियों को मजबूत करने में सहायक होता है।

हाइपरटेंशन की समस्या – fig for hypertension

कम पोटेशियम और अधिक सोडियम लेवल के कारण हाइपरटेंशन की समस्या हो जाती है। अंजीर में पोटेशियम ज्यादा होता है और सोडियम कम होता है इसीलिए यह हाइपरटेंशन की समस्या होने से बचाता है।

अंजीर की कीमत – price of figs

यह बहुत ज़्यादा महंगा ड्राई फ्रूट नहीं है बाज़ार में इसकी कीमत लगभग 800 रूपये किलोग्राम से लेकर 1000 रूपये किलोग्राम तक होती है बहुत सी जगह बड़े आकर की अंजीर मिलती है जिसका दाम 1500 रूपये किलोग्राम तक हो सकता है और कीमत इसकी गुणवत्ता पर निर्भर करती है।

4 thoughts on “3 अंजीर रात को पानी में भिगोकर सुबह खाने के स्वास्थवर्धक फायदे Anjeer ke Fayde”

Leave a Comment