आखिरी मौका, एक मिनट निकालकर पढ़िएगा ज़रूर आपके बहुत काम आएगी

दोस्तों जिंदगी में परेशानियाँ आती-जाती रहती हैं कुछ लोग इन से टूट जाते हैं और फिर कोशिश करना बंद कर देते हैं। साथ ही अपनी जिंदगी और सपनों से भी समझौता कर लेते हैं।

लेकिन मैं आपसे यह कहूंगी कि एक आखरी मौका भी आपकी किस्मत के दरवाजे को खोल सकता है। यही बात आपको अच्छी तरह से समझाने के लिए मैं आपको एक कहानी सुनाती हूं।

एक बार की बात है दो राजाओ में भयंकर युद्ध हुआ विजय राजा ने हारे हुए राजा और उसके सभी मंत्रियों को एक कमरे में बंद कर दिया।

उस कमरे में 100 दरवाजे थे कुछ ही समय बाद एक दरवाजा खुला और एक मंत्री अंदर आया उसने सभी से कहा। अगर तुम सब जिंदा रहना चाहते हो तो हमारे राजा की गुलामी को स्वीकार कर लो।

मैं तुम सबको सोचने के लिए कल तक का समय देता हूं मैं कल फिर आऊंगा यह कहकर मंत्री वापस चला गया और दरवाजा फिर से बंद हो गया।

उस कमरे में कैद मंत्रियों में से एक बुद्धिमान मंत्री बोला निराश ना हो गहरे अंधकार में भी रोशनी की एक किरण तो होती है। हम सभी को एक-एक दरवाजे को खोलने की कोशिश करनी चाहिए।

सभी ने कहा दरवाजे पर बड़े-बड़े ताले लगे हुए हैं इनमें से कोई भी दरवाजा नहीं खुलेगा। यह सुनकर वह मंत्री बोला हमें एक बार तो जरूर ही कोशिश करनी चाहिए।

सभी लोग एक-एक दरवाजे को खोल कर देखने लगे लेकिन सभी पर बड़े ताले लगे होने की वजह से दरवाजे नहीं खुल रहे थे। कुछ समय बाद सभी थक-हार कर बैठ गए।

लेकिन वह मंत्री दरवाजे खोल कर देखने में लगा रहा वह जब थक जाता तो कुछ समय के लिए आराम करता और फिर से दरवाजे खोलने में लग जाता। सभी लोग उसे बार-बार कह रहे थे कि तुम क्यों अपना समय बर्बाद कर रहे हो इनमें से कोई भी दरवाजा नहीं खुलेगा।

उस मंत्री ने किसी की भी नहीं सुनी और वे दरवाजे को खोल कर देखने में लगा रहा। जब 100वे दरवाजे का नंबर आया मंत्री के दरवाजे में धक्का मारते ही हलचल हुई और कुछ ही प्रयास करने के बाद वह दरवाजा खुल गया। इसके बाद वह मंत्री राजा और बाकि के सभी लोगों को लेकर वहां से निकल गया।

दोस्तों इस कहानी से मैं आपको यह समझाना चाहती हूं कि मुसीबत के समय सभी दरवाजे बंद नहीं होते। बस जरूरत है तो धैर्य कि और आगे बढ़ते रहने की इसीलिए मैं कहती हूं कि आखरी मौका भी आपकी किस्मत के दरवाजे को खोल सकता है।

दोस्तों आपको हमारी कहानी कैसी लगी कमेन्ट करके बताएं और अपनी जिन्दगी में कभी भी परेशानियों से ना घबराएं बल्कि लगातार कोशिश करते रहे एक ना एक दिन आपको कामयाबी अवश्य मिलेगी ये वादा है मेरा आपसे।