Home स्वास्थ Vagina Cream लगाने की सोच रही हैं तो पहले इसे पढ़ लें

Vagina Cream लगाने की सोच रही हैं तो पहले इसे पढ़ लें

SHARE
Vagina Cream ke nuksan

Vagina लड़कियों के शरीर का सबसे संवेदनशील अंग है इसलिए इसकी देखभाल सबसे ज्यादा करनी चाहिए। हाल के कुछ सालों से लड़कियां Vagina को टाइट रखने को लेकर काफी जागरूक हो गयी हैं और इस वजह से बाज़ार में कई तरह की ऐसी क्रीम और जेल आने लगे हैं जो Vagina को टाइट करने का दावा करती हैं। इस तरह की क्रीम और जेल पूरी तरह सुरक्षित नहीं हैं और इससे कई तरह के साइड इफ़ेक्ट भी हो सकते हैं। इसलिए इनके उपयोग से पहले सारी जानकारी पढ़ लें।

इस आर्टिकल में हम आपको इन क्रीम के इस्तेमाल से होने वाले कुछ प्रमुख साइड इफ़ेक्ट के बारे में बता रहे हैं।

जलन:

Vagina को टाइट करने वाली क्रीम कई तरह के केमिकल से युक्त होती हैं। खासतौर पर इनमें मंजाकनी एक्सट्रेक्ट (Manjakani extract) नामक यौगिक ज़रूर होता है जो कि नुकसानदायक है। मंजाकनी एक्सट्रेक्ट का इस्तेमाल काफी पहले से ही जन्म के बाद Vagina को टाइट करने के लिए किया जाता रहा है। इसके इस्तेमाल से Vagina में अंदर और बाहर दोनों साइड तेज जलन होने लगती है और उठने बैठने या पेशाब करने में भी काफी तकलीफ होने लगती है।

एलर्जिक रिएक्शन:

अगर क्रीम में मौजूद किसी केमिकल से आपको एलर्जी है तो इसके इस्तेमाल से आपको योनि में तेज खुजली, रेडनेस और रैशेज की समस्या होने लगती है। Vagina में ऐसी एलर्जी होने से दिक्कतें काफी बढ़ जाती है और तेज दर्द भी होने लगता है। इसलिए क्रीम लगाने के बाद ऐसे कोई लक्षण दिखे तो तुरंत ऐन्टीहिस्टमीन (antihistamine) दवाइयां लें।

इन्फेक्शन:

इस तरह की क्रीम से लड़कियों में बैक्टीरियल वैजिनोसिस (BV) और यीस्ट इन्फेक्शन का खतरा काफी बढ़ जाता है। Vagina को स्वस्थ रखने में पीएच लेवल का महत्वपूर्ण रोल है जबकि Vagina के अंदर ऐसी कोई भी क्रीम या जेल डालने से जिसमें कई तरह के केमिकल हों वैजाइनल पीएच लेवल पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए इन क्रीमों से परहेज करें।

हार्मोन पर प्रभाव :

इस तरह के फेमिनिन प्रोडक्ट एंडोक्राइन सिस्टम को भी प्रभावित कर देते हैं। जिसमें ओवरीज, थायराइड ग्रंथि और पीयूष ग्रंथि मुख्य रूप से शामिल हैं। ये ही ग्रंथियां मुख्य रूप से हार्मोन का उत्पादन करती हैं। अगर इन पर कोई बुरा असर पड़ता है तो इससे पूरे शरीर का स्वास्थ्य खराब हो सकता है।

यौन संबंधी रोग :

Vagina को टाइट करने का दावा करने जैसी क्रीम या जेल के इस्तेमाल से आपको सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज (STD) भी हो सकता है। आमतौर पर ऐसी क्रीम दुर्गंधरहित होते हैं जिससे एसटीडी के कारण आने वाली महक भी खत्म हो जाती है और आपको पता ही नहीं चलता है कि आपके Vagina में कोई इन्फेक्शन हुआ है। अगर ऐसे में काफी दिनों तक आप इलाज नहीं करवाती हैं तो आगे चलकर यह गंभीर रोग भी हो सकता है। इसलिए समय रहते ही डॉक्टर से जांच करवा लें।

Vagina को नेचुरल तरीके से कैसे टाइट करें:

किसी महंगी क्रीम की बजाय आप Vagina (योनि) को टाइट करने के लिए पेल्विक एक्सरसाइज करें। ये एक्सरसाइज Vagina के आस पास कि मसल्स को टाइट कर देते हैं साथ ही उन्हें मजबूती भी प्रदान करते हैं।

कीगल एक्सरसाइज करें

Vaginal मसल्स को टाइट करने के लिए कीगल एक्सरसाइज करना सबसे उपयुक्त है। इसमें आपको अपनी पेल्विक मसल्स को सिकोड़ना होता है और फिर थोड़ी देर बाद उन्हें ढीला छोड़ दें। इसे आप कहीं भी बैठे बैठे कर सकती हैं। कीगल एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी पेल्विक मसल्स को पहचानना होगा। इसके लिए पेशाब करते समय बीच में उसे बार बार रोकें और उन मसल्स पर ध्यान दें जिन पर दवाब बनाकर आप पेशाब रोक रही हैं। जब आप उन मसल्स को अच्छे से पहचान लें तो कभी भी कहीं भी बैठे हुए उन मसल्स को सिकोड़ें और फिर थोड़ी देर बाद ढीला छोड़ दें। इस एक्सरसाइज को दिन में तीन बार कम से कम 5 मिनट तक करें।

डॉक्‍टर की सलाह जरुर लें

इसके अलावा इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी बिना डॉक्टर की सलाह लिए कोई भी क्रीम जा जेल Vagina में ना लगायें। इससे आपको बहुत नुकसान पहुंच सकता है।

Leave a Reply