Home फैशन/ब्यूटी गर्मियों में हैं ऑयली स्किन से परेशान? इन 5 घरेलू फेसपैक को...

गर्मियों में हैं ऑयली स्किन से परेशान? इन 5 घरेलू फेसपैक को करें ट्राई

SHARE

आज के इस प्रदूषण वाले वातावरण में ऑयली स्किन बहुत ही आम समस्या बन गई है। ऑयली स्किन का मुख्य कारण है स्किन में वसा की मात्रा का ज्यादा होना। हार्मोनल बदलाव भी ऑयली स्किन के मुख्य कारण है।

स्किन चार प्रकार की होती है नॉर्मल, ड्राई, सेंसिटिव और ऑयली। ऑयली स्किन वाले त्वचा को तैलीय त्वचा भी कहा जाता है। जिनकी स्किन ऑयली होती है उन्हें गर्मियों में ढ़ेर सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऑयली स्किन वाले व्यक्ति के त्वचा पर बड़े-बड़े छिद्र होते हैं जिससे धूल-मिट्टी त्वचा के अंदर चले जाते हैं। ऑयली स्किन मोटी और बेजान होती है।

आज मैं आपको पाँच ऐसे घरेलू फेस पैक के बारे में बताऊंगी जिन्हें ट्राई करने के बाद कुछ ही दिनों में आप ऑयली स्किन से जड़ से छुटकारा पा सकते हैं।

टमाटर फेस पैक

tomato face pack

टमाटर ऑयली स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि टमाटर का रस स्किन के अंदर जाकर बड़े-बड़े छिद्रों को बंद करता है जिससे धूल और मिट्टी स्किन के अंदर नहीं जा पाते हैं और स्किन साफ रहती है। इस फेस पैक को बनाने के लिए दो चम्मच टमाटर का रस लें और इसमें एक चम्मच शहद मिला दे। इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाकर 10 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद ठंडे पानी से अपने चेहरे को धो लें। इस फेस पैक का प्रयोग सप्ताह में 2 दिन करना चाहिए। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आप ऑयली स्किन से जड़ से छुटकारा पा सकते हैं। इसके अलावा टमाटर के टुकड़ों को स्लाइस बनाकर चेहरे पर लगाने से भी ऑयली स्किन से छुटकारा पाया जा सकता है।

नींबू फेस पैक

lemon face pack

स्किन के लिए नींबू रामबाण इलाज है। नींबू स्किन के दाग-धब्बों को दूर करता है और स्किन से ऑयल को खींचता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच बेसन ले। इसे अच्छे तरीके से मिला लें और अपने चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इस फेस पैक का प्रयोग सप्ताह में कम से कम 3 दिन करना चाहिए। यह फेस पैक ऑयली स्किन के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। इस फेस पैक को लगाने के बाद 2 घंटे तक धूप में नहीं निकलना चाहिए।

ओटमील फेस पैक

oatmeal face pack

ओटमील ऑयली स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि यह त्वचा से सारे गंदगी को निकाल देता है और त्वचा को चमकदार बनाता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक कप ओटमील और थोड़ा सा कच्चा दूध ले। कच्चा दूध स्किन से सारी धूल-मिट्टी को निकालता है। ओटमील और कच्चा दूध को अच्छे तरीके से मिला लें और 10 मिनट तक फूलने के लिए छोड़ दें। अब इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगा लें और 10 मिनट तक रहने दे। इसके बाद अपने हाथों को गीला कर लें और धीमी-धीमी गति में अपने हाथों को गोलाकर दिशा में घुमाते हुए इस फेस पैक को छुड़ाएं। ऐसा करने से स्किन से ऑयल निकलती है और त्वचा चमकदार बनती है। इस फेस पैक का प्रयोग सप्ताह में 1 दिन करना चाहिए। इस फेस पैक का प्रयोग करने से आप ऑयली स्किन से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं। साथ ही साथ आपकी स्किन सुंदर और चमकदार बना सकती है।

मसूर दाल फेस पैक

masoor dal face pack

दुनिया के हर रसोई घर में मिलने वाला मसूर दाल ऑयली स्किन के लिए रामबाण घरेलू इलाज है। यह स्किन की गहराई में जाकर स्किन के तेल को निकालता है। यह स्किन के डेड स्किन को भी हटाता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए दो चम्मच मसूर दाल का पाउडर, एक चम्मच नींबू का रस और एक चुटकी हल्दी ले। अब इन तीनों चीजों को अच्छे तरीके से मिलाकर 10 मिनट तक फूलने दें। अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद हाथों को गीला करके धीमी-धीमी गति में रगड़ते हुए इसे छुड़ाएं। ऐसा नियमित रूप से करने से स्किन बिल्कुल भी ऑयली नहीं रहेगी और स्किन चमकदार बन जाएगी। इस फेस पैक का प्रयोग सप्ताह में 2 दिन करना चाहिए।

दही फेस पैक

curd face pack

प्राचीन काल से ही दही को सौंदर्य के लिए एक अदभुत श्रेय दिया गया है। दही त्वचा को मुलायम बनाता है और स्किन को मॉश्चराइज करता है। ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए दही को बहुत ही उपयोगी माना गया है। शुरुआत से ही हल्दी को त्वचा संबंधित ढ़ेर सारी परेशानियों को दूर करने में प्रयोग किया जाता है। हल्दी में बहुत सारे ऐसे गुण पाए जाते हैं जो कि हमारी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए दो चम्मच दही और एक चम्मच हल्दी ले। इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक रहने दे। इसके बाद गुनगुने पानी से अपने चेहरे को अच्छे तरीके से धो लें। इसके पहले प्रयोग से ही आपको अपने ऑयली स्किन में अंतर नजर आने लगेगा। इस फेस पैक का प्रयोग सप्ताह में 2 दिन करना चाहिए।

इन सभी फेस पैक में से किसी भी एक फेस पैक का नियमित रूप से प्रयोग करने से ऑयली स्किन से हमेशा के लिए छुटकारा पाया जा सकता है।

Leave a Reply