Home क्रिकेट महेंद्र सिंह धोनी के बारे में कुछ दिलचस्प जानकारियां

महेंद्र सिंह धोनी के बारे में कुछ दिलचस्प जानकारियां

SHARE
information about Mahendra Singh Dhoni

महेंद्र सिंह धोनी एक ऐसा नाम है जो सबके दिलो की धड़कनों में बस्ता है जिसपर क्रिकेट प्रेमी बहुत सारा प्यार लुटाते है केवल भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में क्रिकेट प्रेमी महेंद्र सिंह धोनी पर प्रेम लुटाते है।

आज भले ही वह टीम इंडिया के कॅप्टन न रहे हो पर लेकिन वह एक बेहतर बल्लेबाज और बेहतर विकेटकीपर के तौर पर अपना योगदान दे रहे है आज हम आपको महेंद्र सिंह धोनी के बारे में कुछ दिलचस्प और मज़ेदार बाते बताने वाले है।

महेंद्र सिंह धोनी एक शांत स्वाभाव के और बहुत ही अच्छे इंसान है.

Mahendra Singh Dhoni

1. क्या आप ये जानते है की महेंद्र सिंह धोनी एक ऐसे कप्तान है जिनकी कप्तानी से इंडिया ने क्रिकेट के तीनो फोर्मेट में नंबर एक की कुर्सी हासिल करने में कामियाब हुए है।

2. क्या आप ये जानते है की महेंद्र सिंह धोनी Kapil Dev के बाद ODI वर्ल्ड कप जीतने वाले दुसरे कप्तान है और इसके अंदर सचिन भी उनकी कप्तानी के साथ खेल चुके है साल 2011 में।

3. क्या आप ये जानते है की इंडिया ने अपना पहला टी-20 वर्ल्ड कप महेंद्र सिंह की कप्तानी में ही साल 2007 में जीता था।

4. महेंद्र सिंह धोनी सबसे ज्यादा personal income tax चुकाने वालों में से एक है क्या आप ये जानते है की पिछले 2 सालो से झारखंड राज्य के सबसे बड़े कर दाता है। और हमारे देश के प्रमुख लोगो में से एक माने जाते है और साल 2013 में उन्होंने 12 करोड़ रूपये आयकर के रूप में चुकाए थे।

5. धोनी दूसरे सबसे बड़े एम्बेसडर है, धोनी अभी कुल मिलाकर बीस बड़े ब्रांड विज्ञापन कर रहे है और इसके अंदर पेप्सी, रीबोक भी शामिल है शाहरुख़ खान के बाद में वे सबसे बड़े विज्ञापन सेलेब्रिटी है शाहरुख़ खान के पास अभी 21 ब्रांड है।

6. क्या आप को पता है धोनी इंडिया में सबसे ज्यादा पैसा पाने वाले क्रिकेटर है 2012 में फोर्ब्स पत्रिका ने महेंद्र सिंह धोनी को सबसे ही ज्यादा अमीर क्रिकेटर घोषित किया था।

7. महेंद्र सिंह धोनी को दुनिया के टॉप 100 एथलीट में से 37वा स्थान दिया गया है।

8. इंग्लेंड के फूटबोलर रूनी, टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच, एथलीट उसैन बोल्ट से कही ज्यादा आगे है, इसमें सचिन को 78 नंबर पर थे अभी 2013 में इसी पत्रिका में धोनी को 16 वे स्थान पे बताया गया है और साथ ही में उनकी सालाना कमाई 190 करोड़ भी बताई गयी है।

9. हेलीकॉप्टर शॉट लगाने में धोनी एकदम माहिर है क्योकि ये शूट इन्होने इबाद किया है, पैर के पास गिरती हुई बोल पर वे जबरदस्त आघात करते है और अपने बल्ले को हेलीकॉप्टर के पंखे की तरह घुमाते है।

इस शूट के बारे में महेंद्र सिंह धोनी का यही कहना है की ये शॉट वे अपने क्रिकेट के शुरूआती दौर से ही खेलते हुए आये है इसके बारे में घोनी का मानना है की ये शॉट जितना ज्यादा आसान दिखता है उतना आसान है नहीं क्योकि ज़रा सी चुक हो जाने पर पैर या फिर पंजो पर चोट भी आ सकती है।

10. क्या आप लोगो को धोनी के लम्बे बालों का राज पता है ?

अगर नहीं तो फिर हम आपको बताते है की उन्होंने बॉलीवुड स्टार जॉन अब्राहम के जैसे दिखने के लिए बनाएं थे बाद में उन्होंने कहा यह कह दिया कि ऐसा उन्होंने अपनी वाइफ साक्षी के कहने पर ही किया था।

11. धोनी ने अपनी बचपन की Best friend शाक्षी के साथ में शादी की क्योकि वे दोनों रांची के DAV स्कूल में पढ़ा करते थे और इन दोनों ने दो साल के अफेयर के बाद 2010 में अपनी एक दोस्त के Dehradun स्थित फार्म हाउस पर सगाई करली और अगले ही दिन उन्होंने शादी भी करली और इस इस शादी से उनके बहुत सारे फैन चौक गये थे।

12. महेंद्र सिंह धोनी ने अपने क्रिकेट करियर में कई सारे रिकॉर्ड तोड़े है और 22 टेस्ट मैच जीतकर सौरव गांगुली के ऊपर इंडिया के सबसे विजयी कप्तान कहलाये है।

13. क्या आप जानते है की शुरुआत में धोनी क्रिकेट को ज्यादा सीरियस नहीं लेते थे क्योकि उनको बैडमिंटन और फुटबॉल में ज्यादा लगाओ था। वे गोलकीपिंग भी किया करते थे और वह इन खेलो की क्लब और जिलास्तरीय टीम के लिए भी सेलेक्ट हुए थे बाद में उनके कोच ने धोनी को क्रिकेट खेलने के लिए भेज दिया उस वक्त वो इस खेल के बारे में कुछ भी तो नहीं जानते थे।

Leave a Reply