Home खेल मैरीकॉम ने हासिल की डॉक्टरेट की मानद उपाधि

मैरीकॉम ने हासिल की डॉक्टरेट की मानद उपाधि

SHARE
MC Mary Kom

लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता महिला मुक्केबाज एम सी मैरीकाॅम को नार्थ ईस्टर्न हिल यूनिवर्सिटी(एनईएचयू) ने खेलों में सहयोग के लिये डाक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया है। पांच बार की विश्व चैंपियन मैरीकॉम ओलंपिक में पदक जीतने वाली भारत की एकमात्र महिला मुक्केबाज भी हैं। राज्यसभा की मनोनीत सदस्य मैरीकॉम एवं 85 वर्षीय रोज मिलान बैथ्यू को भी मानद उपाधि से सम्मानित किया गया.वह पहली महिला यूपीएससी की चेयरपर्सन हैं।

विश्वविद्यालय के कुलपति एस के श्रीवास्तव ने कहा“ एनईएचयू मैरीकॉम को उनके खेलों में असाधारण प्रदर्शन के लिये डाक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित करती है।” मणिपुर में निवास करने वाली महिला मुक्केबाज ने सम्मानित किये जाने के बाद कहा“ मैं इस सम्मान को सदैव याद करूंगी और छात्रों से भी कहना चाहती हूं कि वह जो भी करें मजे से करे। इसी से वह अपनी परेशानियों से बाहर आ पाएंगे। मैं इस विश्वविद्यालय में आपको समर्थन देने के लिये आयी हूं । मुझे इतना सम्मान और पुरस्कार मेरे जज्बे के कारण से प्राप्त हुए हैं ।”

लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता खिलाड़ी ने हालांकि यह भी स्वीकार किया कि देश में लोगों के मध्य खेलों को लेकर जागरूकता की बहुत कमी है । उन्होंने कहा“ रियो ओलंपिक में मात्र दो पदकों से मुझे बहुत ही निराशा हुई है और यह इस वजह से क्योंकि देश में लोगों के बीच खेलों को लेकर सुचना कम है.

Leave a Reply