Home स्वास्थ चिकनगुनिया के दर्द से राहत दिलाएगा अंगूर का रस, जानें ये भी...

चिकनगुनिया के दर्द से राहत दिलाएगा अंगूर का रस, जानें ये भी उपाय

SHARE
health tips

चिकनगुनिया अल्फावायरस की वजह से होता है जो मच्छरों के काटने से शरीर के अंदर प्रवेश करता है। इससे बुखार जोड़ों में दर्द, सिर दर्द, उल्टी तथा जी मिचलाने के लक्षण उभर सकते हैं।

डॉक्टरों का भी मानना है कि दवाइयों के साथ यदि घरेलू उपचार का सहारा भी लिया जाए तो इस बीमारी को जल्दी ही ठीक किया जा सकता है।

अगूर व गाय का दूध :  अंगूर को गाय के गुनगुने दूध के साथ लेने पर चिकुनगुनिया के वायरस मरते हैं किन्तु ध्यान रहे अंगूर बीजरहित हों।

तुलसी व अजवायन : तुलसी व अजवायन भी चिकुनगुनिया के उपचार के लिए बहुत लाभदायक  घरेलू औषधि हैं. उपचार के लिए अजवायन, किशमिश, तुलसी व  नीम की सूखी पत्तियों को उबाल लें. इस पानी को बिना छानें दिन में तीन बार पीएं।

लौंग व लहसुन :  दर्द वाले जोड़ों पर लहसुन को पीसकर उसमें लौंग का तेल मिलाकर, कपड़े की मदद से जोड़ों पर बांध दें. इससे भी चिकुनगुनिया के मरीजों को जोड़ों के दर्द से आराम मिलेगा, तथा शरीर का तापमान भी नियंत्रित होगा।

गाजर देगी दर्द से राहत : कच्ची गाजर खाना भी चिकुनगुनिया के उपचार में बहुत लाभदायक  है. यह रोगी की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है साथ ही जोड़ों के दर्द से भी छुटकारा दिलाती है।

Leave a Reply