Home स्वास्थ तो चाय पीने से हो रहीं है आपको ये 8 खतरनाक बीमारियां

तो चाय पीने से हो रहीं है आपको ये 8 खतरनाक बीमारियां

SHARE
chay pine ka nuksan

चाय एक ऐसा पेय पदार्थ है जिसकी ख्याति दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। गरीब हो या अमीर कम से कम चाय तो वह पीता ही है। लेकिन क्या आपको पता है कि जो चाय आप पी रहे हैं, वह आपकी जान भी ले सकती है! जी हां सही सुना।

कैंसर: 2008 में  की गई एक स्टडी के अनुसार अगर आप चाय को अत्यधिक गर्म अवस्था में यानी की 65 डिग्री सेल्सियस से अधिक गर्म पीते हैं तो आपको भोजन नलिका का कैंसर हो सकता है।

इस स्टडी में यह भी पाया गया के जो लोग चाय बनाने के 3 मिनट के भीतर इसे पी लेते हैं उनमें कैंसर होने की आशंका ज्यादा रहती है, जबकि जो लोग इसे 3 मिनट तक ठंडा करने के बाद पीते हैं, उनमें कैंसर होने की आशंका कम हो जाती है।

हड्डी और दांत कमजोर होना: चाय आपकी हड्डियों को कमजोर बनाती है। ‘न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन’ में प्रकाशित एक केस में  बताया गया कि अधिक चाय पीने के कारण एक महिला ने अपने सभी दांतों को खो दिया। यह महिला प्रतिदिन 100 से ज्यादा टी बैग से बनी हुई चाय पीती थी। इससे उसके शरीर में प्रतिदिन 20 मिलीग्राम से ज्यादा फ्लोराइड पहुंच जाती थी, जिससे की उसकी हड्डियों को अत्यधिक नुकसान हुआ।

अनिंद्रा और बेचैनी: चाय में कैफीन नामक तत्व मौजूद होता है। कैफीन के सेवन के कुछ फायदे भी हैं जैसे की ऊर्जावान बने रहना और सचेत रहना, लेकिन अगर आप 7 कप से ज्यादा चाय प्रतिदिन पीते हैं तो इसके साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। यह साइड इफेक्ट्स हैं अनिद्रा, सिरदर्द, टेंशन, हाई ब्लड प्रेशर इत्यादि।

याद रखें कैफीन एक ऐसा पदार्थ है जिसकी आसानी से लत लग जाती है। तो अगर आप अत्यधिक चाय का सेवन करते हैं और अब इसे कम कर रहे हैं तो भी कुछ दिनों तक सिरदर्द और बेचैनी आदि शिकायत हो सकती है।

मैं आशा करता हूं कि मेरे द्वारा दी गई जानकारी आपके काम आएगी। इसलिए अब आप जब भी चाय पीते हैं तो याद रखें:

1. अत्यधिक चाय का सेवन ना करें

2. अत्यधिक गर्म चाय ना पिएं

3. ज्यादा कड़क चाय ना पियें। स्वस्थ रहें ।

Leave a Reply