SHARE
mehndi design5

हमारा कोई भी त्योहार बिना मेहंदी के अधूरा ही माना जाता हैं। अज-कल मेहंदी के बहुत तरह के डिजाइन आ गए हैं जो कि आपके हाथों को काफी सुंदर लुक देते हैं। हम आपको बता दें कि बॉम्बे स्टाइल मेहंदी काफी क्लासी दिखती है। इसमें काफी नये-नये डिजाइन होते हैं जो कि पारंपरिक पैटर्न के साथ मिश्रित होते हैं। और यह बात तो आप पर ही निर्भर करती है कि आप किस अवसर पर किस तरह का डिजाइन चुनती हैं।

इन सारे डिजाइन को बनवाने के लिए आपको एक अच्छे आर्टिस्ट की ज़रूरत होती है जिसे इन डिजाइन की अच्छे से जानकारी होती है। और बॉम्बे डिजाइन मेहंदी काफी ज्यादा फेमस है आजकल इसकी काफी ज्यादा डिमांड भी चल रही है।

डिजाइन 1

mehndi design1

यह डिजाइन ऐसी लड़कियां चुनती हैं जिन को ज्यादा भरा हुआ डिजाइन पसंद नहीं होता हैं। अगर आपको भी सादगी पसंद है तो फिर आप इस डिजाइन को बनाने की कोशिश अवश्य करें और अगर आपका बजट अच्छा है तो फिर आप इस डिजाइन को ज़रूर बनाएं।

डिजाइन 2

mehndi design hand

इस डिजाइन में होते हैं खूबसूरत फूल के पैटर्न जिन्हें कोहनी तक बनाया जाता हैं। अगर आप एक सुंदर लड़की हैं तो फिर आप इस डिजाइन को आराम से चुन सकती हैं। और इसके अलावा अगर आपके पास मेहंदी लगाने का वक्त नहीं है तो फिर आप ऐसे में इस डिजाइन को ट्राई कर सकती हैं।

डिजाइन 3

mehndi design hand 2

आप देख रही हैं कि इस डिजाइन में फूलों व पत्तियों के पैटर्न होते हैं। यह डिजाइन एथ्निक के साथ बहुत खिलती है। आमतौर पर लड़कियां एथ्निक लुक में इस डिजाइन के साथ बहुत ज्यादा सुंदर दिखाई देती हैं।

डिजाइन 4

beauty mehndi design

ये मेहंदी डिजाइन ज्यादातर मंगनी (सगाई) के उत्सव पर लगायी जाती है। मोर पंख एकजुटता व प्यार को दर्शाता है। महिलाएं इस डिजाइन को सगाई की पार्टी में लगाना ज्यादा पसंद करती हैं।

डिजाइन 5

mehndi design3

यह डिजाइन स्पेशल दुल्हनों के लिए है। इसके पैटर्न बहुत कठिन होते हैं इनमें जरदोजी और जाली पैटर्न होते हैं। और ये आपके हाथों को अलंकृत लुक देता है। इस डिजाइन को बनाते समय आपके अंदर धैर्य व अभ्यास होना चाहिए।

डिजाइन 6

mehndi design4

आप फोटो में देख सकती हैं कि यह एक अरबी डिजाइन है जो आमतौर ईद, दिवाली जैसे धार्मिक उत्सवों पर लगाई जाती है। यह बहुत आसान व आकर्षक है और इसे लगाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता।

डिजाइन 7

mehndi design5

यह मेहंदी डिजाइन बेल वाली होती है जो किसी भी अवसरों पर लगाई जा सकती है। यह उन्हें लगानी चाहिए जिन्हें मेहंदी लगाने में जल्दी हो रही हो। यह बहुत ही कम समय में लग जाती है और आप इस डिजाइन को खुद भी से भी बना सकती हैं।

डिजाइन 8

mehndi design two hand

इस डिजाइन में कुशल कलाकार व समय लगता हैं। और इस डिजाइन की लागत आपके बजट को पार भी कर सकती है यह विशेष रूप से दुल्हनों के लिए है। अगर एक बार इसे अच्छे से पूरा कर लिया जाए तो फिर यह आपकी शादी में आपके लुक को और भी ज्यादा सुंदर बना सकती है।

Leave a Reply