Home क्रिकेट क्रिकेट इतिहास के पांच सबसे छोटे व जबरदस्त खिलाड़ी जिन्होंने मैदान में...

क्रिकेट इतिहास के पांच सबसे छोटे व जबरदस्त खिलाड़ी जिन्होंने मैदान में सबको धूल चटा दी

SHARE

खेल जगत में खिलाड़ियों के लंबे कद को बहुत ज्यादा महत्व दिया जाता है। लेकिन क्रिकेट कि दुनियां में कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हैं जिनका कद सिर्फ पांच फीट के आस पास ही होगा। लेकिन इनके इरादे और कारनामें कद से बहुत बढ़ कर रहें। आज आपको बताते हैं क्रिकेट इतिहास के उन सबसे नाटे क्रिकेटर्स के बारे में जिन्होंने अपना कद कम होने के बावजूद भी विपक्षियों कि हिम्मते पस्त कर दी।

टीच कोर्नफोर्ड

Teach Kournford

टीच कोर्नफोर्ड इंग्लैंड टीम के क्रिकेट इतिहास के सबसे ही छोटे कद वाले खिलाड़ी रहे हैं। वह केवल पांच फीट के थे परन्तु अपने बल्लेबाजी की वजह ये वह बहुत ज्यादा चर्चाओ में रहे। उन्होंने इंग्लैंड के लिए चार टेस्ट मैच भी खेले थे।

सचिन तेंदुलकर

Sachin Tendulkar

सचिन तेंदुलकर को पूरी दुनिया क्रिकेट जगत में भगवान के रुप में जानती है। 5.5 इंच के सचिन तेंदुलकर का कद उनके और क्रिकेट के बीच में कभी भी नहीं आया हैं।

सचिन ने 1989 से लेकर के 2012 तक के अपने वनडे करियर में 463 मैचों की 452 पारियों में 44.83 की औसत से 18,426 रन बनाए हैं। वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सचिन के नाम 49 शतक है जबकि दूसरा कोई भी बल्लेबाज उनके आस-पास भी नहीं है।

पार्थिव पटेल

Parthiv patel

इंडियन बल्लेबाज पार्थिव पटेल का कद भी सारे भारतीय खिलाड़ियों में सबसे कम है। उनकी लंबाई 5 फीट 3 इंच कि है पर छोटा कद होने के बावजूद भी उन्होंने इसका खेल पर कोई असर नहीं पड़ने दिया। बल्कि एकदिवसीय क्रिकेट मैच में उन्होंने 736 रन बनाएं है। जबकि वह IPL Tournament में मुंबई इंडियंस से भी जुड़े हैं।

डेविड विलियम्स

David Williams

वेस्टइंडीज के लम्बे-लम्बे खिलाड़ियों के बीच में डेविड विलियम्स की लंबाई पांच फीट चार इंच थी। डेविड ने 11 टेस्ट और 36 एकदिवसीय मैच खेलकर पूरी दुनियां को अपने खेल से हैरान कर दिया था।

हैरी पिल्लिंग

Harry pilling

इंग्लिश खिलाड़ी अपने लम्बे कद के लिए पहचाने जाते हैं लेकिन हैरी पिल्लिंग टीम के एक ऐसे एकलौते खिलाड़ी रहे हैं जिनकी लंबाई सिर्फ पांच फीट तीन इंच थी। और इसके बावजूद भी हैरी पिल्लिंग ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 15000 रन बनाए हैं।

Leave a Reply